• X

    नए साल पर दुनिया में खान-पान को लेकर होते हैं ऐसे टोटके

    एक ओर जहां पूरी दुनिया न्यू ईयर का जश्न मना रही है. इस मौके पर केक से लेकर कई तरह की चीजें लोग बनाते और खाते हैं. ऐसे में कुछ देश ऐसे हैं जो इस खास मौके पर कुछ स्पेशल चीजें जरूर बनाते और खाते हैं. इन चीजों को वो अपनी सेहत, आर्थिक स्थिति और सुख-शांति के लिए खाते हैं. ये चीजें खाना एक तरह का वो टोटका करते हैं. ताकि वे पूरे साल खुशहाली में जीवन व्यतीत कर सकें.

    चावल से खुशहाली का स्वागत
    कई मान्यताओं के मुताबिक नए साल में चावल खाना बहुत सारी खुशखबरी लेकर आता है. हिंदू धर्म में ऐसा कहा जाता है कि चावल सब बुराइयों को दबा देता है. इसलिए हमारे देश में आज नए चावल से बनी चीजें लोग जरूर खाते हैं. जहां जो चीज ट्रेडिशन होती है, लोग बनाते हैं और खाकर नए साल का स्वागत करते हैं.

    डोनट खाते हैं जर्मन
    नए साल के अवसर में जर्मनी के लोग जेली डोनट खाते हैं. इसमें कुछ डोनट्स में जेली की जगह मस्टर्ड भी होता है. अगर किसी ने मस्टर्ड फ्लेवर वाला डोनट खाया तो ऐसा समझा जाता है उसका पिछला साल अच्छा नहीं बीता.

    बहुत खाते हैं स्टोनिया के लोग
    स्टोनिया में नए साल के स्वागत में एक तरह का दावत का माहौल हर घर में होता है. वहां के लोग खूब खाते हैं. नए साल के स्वागत में उनके टेबल पर सात, नौ और बारह तरह के पकवान होते हैं.

    अमेरिका से लेकर यूरोप तक, खाई जाती हैं हरी सब्जियां
    हरी सब्जियां खाने में तो हेल्दी होती ही हैं साथ ही ये आपकी किस्मत भी बदल सकती हैं. अमेरिका से लेकर यूरोप तक हरी सब्जियां जैसे पालक, बीन्स आदि को रुपये का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि नए साल में जितनी ज्यादा ये चीजें खाई जाएंगी, उतनी ही धन में बढ़ोतरी होगी.

    नए साल में इटली में खाई जाती है दाल
    इटली में नए साल में दाल खाने की प्रथा है. दालों की तुलना सिक्कों से की गई है. नए साल में अपने खाने में दाल शामिल करना सुख-समृद्धि का आना माना जाता है.

    अर्मेनिया में बनती है स्पेशल पैस्ट्री
    अर्मेनिया में हर घर में एक खास तरह की पैस्ट्री बनती है, जिसे गाटा (gata) कहा जाता है. पैस्ट्री बनाने से पहले आटा गूंदने को वो गुडलक और शुभकामनाएं देने जैसा मानते हैं.

    चीन में नूडल्स खाने की है परंपरा
    चीन में 31 दिसंबर की शाम नूडल्स खाना एक बहुत ही जानी-मानी पुरानी परंपरा है. लंबे-लंबे नूडल्स लंबी उम्र को दर्शाते हैं. परंपराओं के अनुसार इन्हें बिना तोड़े ही बनाया जाता है.

    संतरा और किस्मत कनेक्शन
    चीन की परंपराओं के अनुसार सुनहरे रंग के संतरे अच्छी किस्मत लेकर आते हैं. खुशी का माहौल छाया रहता है.

    नट्स
    नए साल में नट्स खाना नई जिंदगी शुरू करने जैसा होता है. इन्हें केक और भी कई स्वीट डिशेस बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. कुछ देशों में नट्स खाना एक तरह से परंपरा है.

    दुनिया के महंगे फूड आयटम, प्रोपर्टी बेचकर भी नहीं खरीद पाएंगे

    पुर्तगाल और स्पेन के लोगों का अंगूर प्रेम
    पुर्तगाल और स्पेन में 12 बजने पर घड़ी के हर घंटे पर एक अंगूर खाने की परंपरा है. कई लोग ऐसा भी मानते हैं कि हर अंगूर पर एक इच्छा (Wish) करना अच्छा भाग्य लाता है.

    मछली खाने से आती है समृद्धि
    मछली को नए साल में खाना बहुत ही बढ़िया माना जाता है. कहा जाता है कि मछली की चमकीली स्किन अच्छा भाग्य, सुख और समृद्धि लाती है.

    ये हैं दुनिया की 12 सबसे महंगी चाय, 9 करोड़ में मिलती है सिर्फ 1 किलो

    अमेरिका में कॉर्न ब्रेड है पॉपुलर
    अमेरिका में नए साल में कॉर्न ब्रेड बनाया जाता है. कॉर्न के दानों का रंग सोने का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि जितने ज्यादा दाने इस्तेमाल किए जाएंगे उतनी ही खुशहाली आएगी.

    अनार खाकर नए साल की शुरुआत करते हैं तुर्कवासी
    तुर्की में नए साल पर लाल-लाल अनार खाना लाइफ और फर्टिलिटी का प्रतीक है. सेब और अंजीर खाना भी फर्टिलिटी से जुड़ा होता है. ड्रिंक्स और डिजर्ट्स में इनका इस्तेमाल किया जाता है.

    फिलीपींस
    चीन की तरह फिलीपींस के लोग भी नए साल का स्वागत नूडल्स खाकर करते हैं. नूडल्स के साथ उनके प्लेट पर अंगूर और संतरे जरूर होते हैं. ऐसी मान्यता है कि उनकी थाली 12 तरह के फल होते हैं. पूरे साल की खुशहाली के लिए वे लोग नए साल में 12 फल खाते हैं.

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए