• X

    वो चुनिंदा डिशेस, जो विदेश दौरों पर मोदी को हुईं सर्व

    देश के 14 वें प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में पदभार संभालने के बाद कई विदेश यात्राएं कीं जिनमें से कुछ देशों के नाम हैं. पीएम मोदी जहां भी गए वहां पर उनका भव्य स्वागत किया गया और अलग-अलग भारतीय और विदेशी (स्थानीय) पकवान भी परोसे गए. आइए जानते हैं कुछ देशों की उनकी यात्रा और वहां सर्व किए गए पकवानों के बारे में.

    विधि

    देश के 14 वें प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में पदभार संभालने के बाद कई देशों यात्राएं कीं. पीएम जहां भी गए वहां पर उनका भव्य स्वागत किया गया. इसके साथ ही उनके लिए भारतीय और विदेशी (स्थानीय) पकवान भी परोसे गए. आइए जानते हैं कुछ देशों की उनकी यात्रा और वहां सर्व किए गए पकवानों के बारे में.

    जापान दौरा
    2014 में पांच दिन के जापान दौरे गए पीएम नरेंद्र मोदी की जापान के पीएम शिंजो आबे ने chanoyu नाम की पारंपरिक जापानी चाय से उनका स्वागत किया था. इसी के साथ शिंजो आबे ने पीएम मोदी को अपनी फेवरेट ड्रिंक Matcha भी पिलाई थी जो कि एक पाउडर ग्रीन टी है. खाने की बात करें तो भारतीय और जैपनीज दोनों तरह के खाने उनके मेन्यू में शामिल किए गए थे.

    अरब दौरा
    17 अगस्त 2015 को पीएम नरेंद्र मोदी के संयुक्त अरब के यात्रा की बात करें तो वहां उनके लिए खास पकवान भारत के मशहूर शेफ संजीव कपूर ने बनाया था. संजीव कपूर ने पीएम मोदी और अबु धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन ज़ाएद अल नाह्यान के लिए बहुत ही स्पेशल वेजिटेरियन डिशेज बनाई थीं. इसके अलावा खाने में लखनवी, बांग्ला, चेट्टीनाड, राजस्थानी, गोअन, सिंधी, आसाम जैसे और भी कई राज्यों के पकवान शामिल थे. खट्टी दाल, बैंगन मिर्च का सालन, भिंडी कढ़ी खास पकवानों में से थे.

    अमेरिका दौरा
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सितंबर 2015 में अमेरिका दौरे पर उनके लिए व्यंजन बनाने वाले थे भारत के एक और मशहूर शेफ विकास खन्ना. पीएम मोदी के गुजराती होने की वजह से शेफ विकास ने उनके लिए खास पोहा, खांडवी, मोदक, ठंडाई, खजूर और बिना अल्कोहल वाले ड्रिंक्स मेन्यू में शामिल किए थे.

    2017 पुर्तगाल दौरा
    प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की मेहमाननवाजी में उनके लिए गुजराती खाने का आयोजन किया था. मेन्यू में तमाम भारतीय पारंपरिक पकवान शामिल थे. जैसे आखू साक, साग कोफ्ता, राजमा और मकई, तड़का दाल, केसर चावल, पराठा, रोटी, पापड़, आम श्रीखंड, गुलाब जामुन, एगलैस एप्‍पल स्‍ट्रुडल, वनीला आइसक्रीम, नमकीन लस्‍सी और मसाला चाय शामिल थीं. मोदी को गुजराती खाना बेहद पसंद है और ऐसे में उन्होंने पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा के मेन्यू का काफी तारीक भी की थी.

    इजरायल दौरा
    2017 में इजरायल दौरे के दौरान पीएम मोदी के लिए लिए खास तौर पर भारतीय खाना बनवाया गया था, जिसे मां का खाना कहा गया था. भारतीय पीएम मोदी ने वहां खिचड़ी, छाछ और फ्रूट्स सलाद खाया का लुत्फ लिया. इसका खुलासा मोदी के लिए खाना बनवाने वाली वेजिटेरियन फूड इंचार्ज रीना पुष्कर्णा ने किया है. उन्होंने एक अंग्रेजी अखबार को बताया था कि उन्होंने मोदी के लिए साधारण खिचड़ी, छाछ और फ्रूट्स सलाद परोसा था. इजरायल दौरे पर मोदी के लिए खाना बनाने की जिम्मेदारी एक्जीक्यूटिव शेफ डेविड बिटन और उनकी टीम को दी गई थी. उनका कहना था कि वे अच्छी तरह जानते हैं कि PM Modi वेजिटेरियन हैं और साधारण भारतीय खाना खाते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने उनके लिए मसाले जोकि भारतीय खानें में पड़ते हैं खास ऑर्डर किए गए थे. पीएम मोदी के लिए बढ़िया चावल, दाल और भी कई खास चीजें मंगवाई गई थीं.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए