• X

    इन मीठे पकवानों से और भी खास हो जाएगी आपकी ईद

    विधि

    इस ईद में वही एक सी सेवइयां न बनाकर आप दूसरी लजीज चीजें भी बना सकते हैं. जानिए मार्केट में क्या चीज आप खा सकते हैं या घर पर बना सकते हैं.

    शीरमाल
    शीरमाल आमतौर पर बाज़ार में तैयार ही मिलता है यानी आप जब भी बाज़ार जाएं तो यह आपको आसानी से मिल जाएगा. इसे मैदे, शक्कर और घी से बनाया जाता है. इसका स्वाद पाव जैसा लगता है. इसलिए बाज़ार में यह मीठी रोटी के नाम से भी जानी जाती है. शीरमाल में शीर दूध को कहा जाता है. शीरमाल फ़ारसी शब्द है जिसका अर्थ दूध से गूंथे आटे की रोटी होता है. मुस्लिम समुदाय के लोग शादियों में जरूर बनवाते हैं. ( मेरठ के मशहूर दही बड़े)

    बाकरखानी
    लखनऊ और हैदराबाद में हमेशा से लोकप्रिय बाकरखानी का अपना अलग ही मज़ा है. यह खाने में मीठा लगती है. इसे मैदे, सूखे मेवे और मावे से बनाया जाता है फिर तंदूर या ओवन में सेंका जाता है. यह दूध के साथ भी खाई जाती है. यह आसानी से पच भी जाती है.

    दूध फ़ेनी
    फ़ेनी को दूध के साथ खाया जाता है. यह बाज़ार में 2-3 रंगों और वैरायटी में मिलती है, जैसे कम तली हुई, सफेद या ज़्यादा तली हुई लाल रंग की होती है. फ़ेनी सेवइयों से अलग होती हैं. यह तार के गुच्छे की तरह होती हैं. इसके साथ ही इसे बनाने में मेहनत भी ज़्यादा लगता है. (हैदराबादी डबल का मीठा )

    अंगूरदाना
    अंगूरदाने उड़द की दाल से बनई जाने वली मोटी बूंदी, अफ्तारी में काफी प्रयोग किया जाता है जो कि बेसन से बनाया जाता है. स्वाद के नज़रिये से यह मीठी होती है. (जानें क्या है रोजे और इफ्तार के मायने)

    नॉनवेज में है हमारे पास खास

    ये तो मीठे पकवान हुए. अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं. तो इसके लिए भी पकवानगली पर कई ऐसे पकवान की रेसिपी है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बना सकते हैं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए