• X

    शहरी समृद्धि उत्सव में मिलेगा देसी पकवानों का भंडार

    नई दिल्ली के राजपथ पर चल रहा है शहरी समृद्धि उत्सव. इस उत्सव में कई राज्यों के स्ट्रीट फूड वेंडर्स ने हिस्सा लिया है. बता दें कि यह उत्सव 17 फरवरी तक चलेगा. इस उत्सव का उद्देश्य शहर में सड़क विक्रेताओं के महत्व को पहचानना है. पकवानों के साथ ही हस्तकला भी इस उत्सव की शान बढ़ा रही हैं.

    शनिवार यानी 9 फरवरी को मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एन्ड अर्बन अफेयर्स के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी अपने पूरे परिवार के साथ इस स्ट्रीट फूड फेस्टिवल का आनंद लेने गए थे. शहरी समृद्धि उत्सव में कुल 40 स्ट्रीट फूड स्टॉल्स हैं जहां करीब 100 से भी ज्यादा व्यंजन परोसे जा रहे हैं.
    जगन्नाथी पान, अरसा रोटी, दूध शिकंजी, हैदराबाद का पत्थर गोश्त, कश्मीर की नून चाय, लखनऊ की दम बिरयानी, तरह तरह की चाट और अन्य पकवान इस उत्सव की शान बढ़ा रहे हैं. पकवानों का देसी और पारंपरिक स्वाद इन्हें और भी मजेदार बना रहा है.
    नासवी की प्रोग्राम हेड संगीता सिंह ने बताया कि 'देश के चुनिंदा स्ट्रीट फूड वेंडर्स को इस मेले के लिए चुना गया है. यह देश के छोटे छोटे रेहड़ी पटरी वालों के सर्वांगीण विकास का द्योतक है. उनके विकास से ही शहरी समृद्धि संभव है. उनकी आजीविका और उनके हुनर को राष्ट्रीय स्तर का प्लेटफार्म मिलना सुखद अनुभव है. '

    ये हैं शहरी समृद्धि उत्सव के कुछ खास व्यंजन:  

    दूध शिकंजी
    राजकुमार की दूध शिकंजी पेट के लिए बहुत अच्छी होती है साथ ही यह स्वाद से भी भरपूर होती है. बता दें कि यह दिल्ली के लोगों को बहुत पसंद आ रहा है.


    जगन्नाथी पान
    बनारसी पान तो आप जानते ही होंगे पर क्या कभी आपने सुना है जगन्नाथी पान के बारे में ? बता दे कि जगन्नाथी पान को दो हफ्ते तक ढककर पकाया जाता है जिससे पान का स्वाद एकदम अलग हो जाता है.  

    अरसा रोटी
    रायपुर , छत्तीसगढ़ की फेमस है अरसा रोटी. यह स्वाद में मीठा और दिखने में टिक्की जैसा लगता है.


    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए