• X

    कोरोना काल में खुद को ऐसे रखें सर्दी-जुकाम से दूर

    सर्दियों ने दस्तक दे दी है. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. मौसम मे बदलाव की वजह से सर्दी-जुकाम जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं और जब बात कोरोना काल की चल रही हो तो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना और भी ज्यादा आवश्यक हो जाता है.

    एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस मौसम में कोरोना वायरस ज्यादा तेजी फैल सकता है. इसलिए शरीर के इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना बेहद जरूरी है जिससे आप स्वस्थ और सेहतमंद जीवन जी सकें.

    अब तक आपने कई तरह के नुस्खे अपनाएं होंगे जैसे गर्म पानी पीना, गर्म पानी और शहद का मिश्रण आदि कई और चीजें, लेकिन आज हम इन सबसे हटकर आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा साथ ही आप वायरल इंफेक्शन के खतरे से बचे रह सकते हैं.  

    लहसुन
    लहसुन की तासीर गर्म होती है. लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन के खतरे को कम करते हैं. इसके अलावा इसका सेवन शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है.

    हल्दी वाला दूध
    आयुर्वेद में हमेशा से ही हल्दी को दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसमें एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन के खतरे से बचाते हैं. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी निजात मिलती है.

    किशमिश
    किशमिश शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है. किशमिश को रातभर भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

    शहद
    शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण शरीर को सर्दी-जुकाम, वायरल इंफेक्शन आदि के खतरे से बचाते हैं.

    गुड़
    गुड़ की तासीर गर्म होती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर इसे इंफेक्शन के खतरे से दूर रखते हैं. 
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए