• X

    दुनिया के महंगे फूड आयटम, प्रोपर्टी बेचकर भी नहीं खरीद पाएंगे

    दुनिया भर में लोग खाने-पीने के शौकीन होते हैं. यही वजह है कि हर देश में कोई न कोई खास डिश होती है जो काफी महंगी होती है. पर क्या कभी आपने सोचा है कि सबसे महंगे फूड कितने रुपये में बिकते होंगे. हम आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड आयटम्स के बारे में जिनकी हजारों में बल्की लाखों-करोड़ों में है. इनमें तो कुछ ऐसे हैं कि आप प्रोपर्टी बेचकर भी इनका स्वाद नहीं चख पाएंगे. आइए जानते हैं ऐसे खास फूड आयटम्स के बारे में.


    इटैलियन वाइट अल्बा ट्रफल खाना सबके बस की बात नहीं
    यह मशरूम से बनने वाली डिश है जो कि दुर्लभ प्रजाति के मशरूम से बनती है. इसकी कीमत 1 करोड़ 6 लाख रुपये के करीब है. इससे बनने वाली डिश की लोकप्रियता इसे से आंकी जा सकती है खरीदने के लिए बोली लगानी पड़ती है. हांगकांग के एक रिटेल इनवेस्टर ने 1.5 किलो अल्बा ट्रफल 1.60 लाख डॉलर यानी 1 करोड़ 10 लाख 17 हजार रुपये. इस डिश का स्वाद चखने के लिए दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों के पॉश इलाकों में फ्लैट बेचना पड़ जाए.
    महंगे बादाम कि जगह मशरूम खाकर तेज करें दिमाग


    16 लाख का अल्मास कैवियार
    मछली के अंडों को कैवियार कहा जाता है. अल्मास मछली के कैवियार सबसे बढ़िया और अच्छे होते हैं. यह लंदन के कैवियार हाउस एंड प्रूनियर में ही मिलते हैं. अल्मास कैवियार किलो के भाव बेचे जाते हैं. कैवियार के साथ ही इसकी पैकेजिंग पर भी खास ध्यान दिया जाता है. एक किलो कैवियार को 24 कैरेट सोने के टिन के डिब्बे में भरकर बेचा जाता है. जिसकी कीमत 16 लाख लाख 60 हजार के करीब बैठती है. वहीं अगर कोई छोटा टिन चाहे तो उसे तकरीबन 83 हजार रुपये खर्च करने होंगे.


    20 लाख का युबरी का मस्कमेलन\खरबूजा
    मस्कमेलन यानी खरबूजा. जापान अपने खरबूजों के लिए जाना जाता है. यहां युबरी के खरबूजों की कीमत 8-10 हजार होती है. वहीं खास तरह के खरबूजों को बाकायदा बोली लगाकर बेचा जाता है. इसी साल दो खरबूजों की नीलामी की गई थी जिनकी एक फर्म ने 19 लाख 84 हजार रुपये देकर खरीदा था. दरअसल, जापान में इस फल को सम्‍मान के साथ जोड़ देखा जाता है. लोग महंगे फल खरीदते हैं और अपने चाहने वालों को गिफ्ट करते हैं.


    डेंसूक ब्लैक वॉटरमेलन की कीमत 4 लाख रुपये
    जापान में खरबूजे के अलावा तरबूज भी बेहद महंगा है. डेंसूक ब्लैक वॉटरमेलन दुनिया में सबसे महंगा तरबूजा है. यह आसानी से नहीं मिलता. इसकी भी बोली लगाती है और उसी के हिसाब से इसकी कीमत भी बढ़ती जाती है. इतना महंगा होने के पीछे कारण यह है कि जापान में एक सीजन में सिर्फ कुछ ही फल उगते हैं. यही नहीं, डेंसूक ब्लैक तरबूज बाहर से सख्त और अंदर से नरम व मीठे होते हैं. 17 पाउंड के डेंसूक ब्लैक वॉटरमेलन को 4 लाख रुपये में खरीदा गया था.

    इन देशों में 100 रुपये में खा सकते हैं खाना, नहीं लगता है वीजा

    सोने से जड़ा पिज्जा रॉयल 007
    पिज्जा दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाता है. यह तो सभी जानते हैं. भारत में महंगे से महंगा पिज्जा हजार से लेकर 1500 रुपये में होगा. जबकि पिज्जा रॉयल 007 की कीमत 1 लाख 80 हजार में बिकता है. यह पिज्जा इटली के मशहूर शेफ डोमेनिको क्रोला बनाते हैं. जिसपर 24 कैरेट के एडिबल सोने का फ्लेक्स की टॉपिंग होती है. 12 इंच के पिज्जा पर कैवियार लेकर शैम्पेन तक डाली जाती है.

    क्यों आ गया न पढ़कर मजा. अब क्या आप इन चीजों का स्वाद चखने के लिए घर, गाड़ी या कोई महंगी चीज बेच पाएंगे.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए