• X

    बोरिंग खाने की छुट्टी, इस ट्रेन में मिलेगा इडली, वड़ा और पोहा

    ज्यादातर ट्रेनों में मिलने वाले खाने को लेकर अक्सर यात्री शिकायत करते रहते थे. कभी खाने की क्वॉलिटी सही नहीं होती तो कभी उन्हें क्वांटिटी से समझौता करना पड़ता था. इसी को देखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र के खास प्रोजेक्ट में से एक चलाई वंदे भारत में खान-पान को रेलवे ने सुधारने का फैसला किया है.

    दरअसल, दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में अभी तक कॉन्टीनेंटल खाना परोसा जाता था. पर India Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) इसके फूड मेन्यू में बदलाव करने जा रही है. इससे इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को पहले के बोरिंग ब्रेकफास्ट, लंच से छुट्टी मिल जाएगी.

    इसी साल फरवरी में वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत हुई थी. पीएम मोदी ने खुद इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. देश की अब तक की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली ट्रेन होने की वजह से इसमें 5 स्टार हॉटल से खाना सप्लाई किया जाता था. खाने की क्वॉलिटी को लेकर यात्रियों ने शिकायत भी की थी. इसी को देखते हुए रेलवे ने बाकायदा यात्रियों से खाने को लेकर सुझाव मांगा था. जिस पर यात्रियों ने काफी सुझाव दिए थे.

    आपको बता दें कि देश की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली वंदे भारत एक्स्प्रेस में राजधानी ट्रेनों के मुकाबले खाना 150 रूपये तक मंहगा है.

    इस ट्रेन में ब्रेकफास्ट, स्नैक्स में ब्रुसकेटा, क्रोइसंत, डोनट, मफिन, वेजीटेबल क्वीचे, चॉकलेट बार, कुकी, दिया जाता था, लेकिन अब irctc यात्रियों के सुझाव पर कटलेट, पोहा, उत्तपम, मेदुवड़ा, ब्रेड पकौड़ा, आमलेट, कोकोनट चटनी जैसा देसी खाना परोसेगी.

    IRCTC के कुछ ऐसा होगा Vande Bharat Express का मेन्यू
    कॉम्बो 1: वेज कटलेज, पोहा, दही, ब्राउन ब्रेड, बटर, सॉस, जूस

    कॉम्बो 2: उत्तपम, वर्मीसेली, कोकोनट चटनी, दही, ब्राउन ब्रेड, बटर, सॉस, जूस

    कॉम्बो 3: मेदुवड़ा, सूजी उपमा, चटनी, दही, ब्राउन ब्रेड, बटर, सॉस, जूस

    नॉनवेज: मसाला ऑमलेट, कटलेट, सब्जी, दही, ब्राउन ब्रेड, बटर, सॉस, जूस

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए