• X

    रहना है फिट तो खाएं स्टीम्ड फूड, दूर रहेंगे बीमारियों से

    आमतौर पर भोजन को कई तरह से पकाया जाता है. भोजन पकाते समय कितनी भी सावधानी बरत ली जाए, थोड़े पोषक तत्व नष्ट हो ही जाते हैं. इससे शरीर को जरूरी मात्रा वाले न्यूट्रिशन कम मिल पाते हैं. इसलिए भाप में पके हुए या स्‍टीम्‍ड फूड का इस्तेमाल शरीर के लिए फायदेमंद होता है. भाप में पके हुए भोजन में तेल नहीं होता, पर विटामिन की मात्रा भरपूर होती है. इसलिए ये हर मायने में हेल्दी माना जाता है.

    आमतौर पर भोजन को कई तरह से पकाया जाता है. भोजन पकाते समय कितनी भी सावधानी बरत ली जाए, थोड़े पोषक तत्व नष्ट हो ही जाते हैं. इससे शरीर को जरूरी मात्रा वाले न्यूट्रिशन कम मिल पाते हैं. इसलिए भाप में पके हुए या स्‍टीम्‍ड फूड का इस्तेमाल शरीर के लिए फायदेमंद होता है. भाप में पके हुए भोजन में तेल नहीं होता, पर विटामिन की मात्रा भरपूर होती है. इसलिए ये हर मायने में हेल्दी माना जाता है. विदेशों में स्टीम्ड फूड काफी फेमस है.
    चीन और जापान के लोग ज्यादातर भाप में पका हुआ भोजन ही खाते हैं, जिससे उनका शरीर स्वस्थ रहता है और त्वचा में चमक आती है. इसके अलावा, विशेषज्ञों का मानना है स्टीम्ड फूड का सेवन शरीर के लिए हेल्दी होता है.

    मोटापा कम करता है
    स्‍टीम्‍ड फूड पकाते समय तेल बहुत ही कम मात्रा में इस्तेमाल होता है. इसलिए स्‍टीम्‍ड फूड लो कैलोरी वाला फूड कहा जाता है. इसके सेवन से शरीर का वजन मेंटेन रहता है और जिनका वजन बढ़ा हुआ है उनके लिए स्टीम्ड फूड बहुत फायदेमंद हो सकता है.

    पाचन तंत्र रखे दुरुस्त
    ज्यादा तेल में पका हुआ भोजन पाचन क्रिया खराब कर देता है. भाप में भोजन पकाने से फाइबर की मात्रा बरकरार रहती है और यह आसानी पच भी जाते हैं. इसलिए भाप में पके भोजन का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक होती है, जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है.

    खाने में स्वाद
    भाप में भोजन पकाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसके अलावा, सब्जियों का स्वाद भी बढ़ जाता है.

    इससे भोजन खिला-खिला और टेस्टी लगता है.

    दिल के लिए फायदेमंद
    भाप में भोजन पकाने से तेल का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं होता है. इस वजह से शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा नहीं बढ़ती है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

    अधिक पौष्टिक
    आमतौर पर भोजन पकाने में तेल या घी का इस्तेमाल होता है, लेकिन भाप में भोजन पकाने में तेल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं होता है. इसलिए इसमें पोषक तत्व बरकरार रहते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं.

    Photo: stocksnap\pixabay

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए