• X

    सेहत के लिए गुणकारी होते हैं टी बैग्स

    ऑफिस में अक्सर हम टी-बैग्स वाली चाय ही पीते हैं. कई लोग तो घरों में भी इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हम इसका इस्तेमाल कर इसे सीधे डस्टबिन यानी कूड़ेदान में फेंक देते हैं. ऐसे में आपको यह जानकर हैरानी होगी कि टी-बैग्स के कई तरह के फायदे भी होते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या हैं टी बैग्स के फायदे.

    विधि

    - सूजन
    टी-बैग्स सूजन की समस्याओं के लिए काफी लाभकारी होते हैं. टी बैग्स को गुनगुने पानी में डालकर भिगो दें. जहां सूजन हो वहां इसे 20-25 मिनट के लिए रखें. इससे आराम मिलेगा.

    - आंखों के लिए
    अगर आपके आंखों के नीचे सूजन है तो आप टी बैग्स को 20 मिनट के लिए आंखों के नीचे रखें, इससे आराम मिलेगा. आंखों में अगर जलन हो या लाल हो रही हो तब भी टी बैग्स को कुछ देर के लिए ठंडे पानी में भिगोकर रख दें और उसके बाद इसे 20-25 मिनट तक आंखों पर रखें. इससे आपकी आंखों का लालपन कम हो जाएगा.

    - मसूड़ों
    अक्सर मसूड़ों की समस्या से परेशान रहते हैं तो टी बैग्स इसे दूर कर सकता है. मसूड़ों से खून आ रहा हो तो टी बैग को ठंडा कर मसूड़ों पर रखें इससे आपको आराम मिलेगा.

    - मुहांसे
    मुहांसे की समस्या खासतौर पर यंग लोगों को ज्यादा रहती है. इससे छुटकारा पाने के लिए टी बैग काफी अच्छा होता है. साथ ही यह चेहरे के दाग-धब्बों की समस्या को भी दूर करने में भी मदद करता है.

    - सनबर्न
    गर्मियों में तेज धूप में घर से बाहर निकलने पर हमारी स्किन जलने लगती है, त्वचा खराब होने लगती है. टी-बैग्स से इन सब समस्याओं से छूटकारा पाया जा सकता है. टी-बैग्स को गर्म पानी में कुछ देर के लिए डालकर रख दें, फिर इसे ठंडा कर शरीर पर जलन होने वाली जगह पर रखें इससे त्वचा को आराम मिलेगा.

    - पैरों के लिए
    पैरों में से आने वाली बदबू को दूर करने में भी मदद करता हैं टी-बैग्स. साथ ही यह पैरों की त्वचा के लिए भी अच्छा होता है. यह त्वचा को नर्म और मुलायम बनाता है. टी-बैग्स को गर्म पानी में कुछ देर के लिए डालकर रखें अब इस पानी में अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए डुबाकर रखें. इससे पैरों में से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए