• X

    मोटापे से परेशान लोग ये 5 सुपरफूड खाकर जल्दी घटा सकते हैं वजन

    आजकल बिजी शेड्यूल के कारण सही खान-पान नहीं हो पाता. कभी देर तक को खाना तो कभी शाम तक लंच करने से शरीर को नुकसान होता है. अनियंत्रित खान-पान से मोटापा तेजी से बढ़ता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनी भोजन में ये पांच सुपरफूड शामिल कर लें. ये सुपरफूड आपकी भूख भी शांत करेंगे और वजन भी नहीं बढ़ने देंगे.

    विधि

    आजकल बिजी शेड्यूल के कारण सही खान-पान नहीं हो पाता. कभी देर तक को खाना तो कभी शाम तक लंच करने से शरीर को नुकसान होता है. अनियंत्रित खान-पान से मोटापा तेजी से बढ़ता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अपनी भोजन में ये पांच सुपरफूड शामिल कर लें. ये सुपरफूड आपकी भूख भी शांत करेंगे और वजन भी नहीं बढ़ने देंगे.

    खाने में शामिल करें किनुआ/किनोआ
    बात हेल्दी फूड की हो तो इसमें सबसे पहला नाम आता है किनोआ या किनुआ का. पिछले कुछ समय से इसकी चर्चा खूब हुई है. सेहत से प्यार करने वाले लोग इससे बनने वाली चीजों को नाश्ते से लेकर स्नैक्स तक में खाते हैं. इसके पीछे कारण यह है कि यह ग्लूटन-फ्री होता है जबकि प्रोटीन बहुत ज्यादा होती है. किनोआ में शरीर के लिए जरूरी सभी 9 एमिनो एसिड से भरपूर है. इसमें आयरन और मैग्‍नीश‍ियम जैसे मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं. इसमें मौजूद हाई प्रोटीन मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर भूख शांत रखता है. इसे खाने से आपका पेट भी भर जाएगा शरीर के लिए पोषक तत्व भी मिल जाएंगे.

    वजन घटाता है पनीर
    शाकाहारी लोगों की सबसे पसंदीदा सब्जी पनीर वाली होती है. हर उम्र के लोग इसे खाना पसंद करते हैं. पर एक खास बात है कि यह स्वाद बढ़ाने के साथ ही आपको जरूरी प्रोटीन भी देता है. पनीर ज्यादा हेल्दी है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस दूध से बने पनीर का इस्तेमाल कर रहे हैं. वैसे गाय के दूध से बना पनीर ज्यादा फायदेमंद होता है. इस पनीर Conjugated Linoleic Acid पाया जाता है जो फैटी एसिड को फैट बर्न करने में मददगार होता है.

    दाले और फलियां हैं सेहत के लिए बढ़िया
    दाल-चावल के बिना तो कोई रह ही नहीं सकता है. यह भारतीय थाली का अहम हिस्सा हैं. इसमें सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली दाल होती है. दलहन वाली चीजें हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. अरहर, चना, मूंग, राजमा, छोले और तुअर आदि दालों में प्रोटीन काफी होता है. दाल खाने से शरीर को फाइबर, फोलेट और जिंक मिलता है. दाल उन वेजिटेरियन और जिम जाने वाले लोगों के लिए पर्फेक्‍ट मील है जो प्रोटीन इनटेक से समझौता किए बिना वजन घटाना चाहते हैं. आप दालों को सलाद, सूप, चीला या फिर भी ऐसे ही खा सकते हैं. अगर इनका स्वाद बढ़ाना चाहते हैं घी, जीरा, हींग और राई से तड़का लगाकर बनाएं.
    (मोटापा करें दूर, सोने से पहले न खाएं ये सफेद चीजें)

    लौ फैट मिल्क करें आहार में शामिल
    दूध सबसे रिच प्रोटीन वाला पेय पदार्थ है. प्रोटीन के अलावा इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इसीलिए इसे बच्चों से लेकर बड़ों तक को पीने की सलाह दी जाती है. दूध की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और प्रोटीन हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन वजन कम करना चाहते हैं तो लो फैट मिल्क सबसे बढ़िया होगा.

    सूखे मेवे
    ड्राईफ्रूट्स वैसे भी फायदेमंद होते हैं. दिल और दिमाग तेज करना है तो बादाम खाइए. वहीं अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन व फाइबर के अच्छे स्रोत में से हैं. ड्राईफ्रूट्स में मौजूद मैग्‍नीशियम, विटामिन-ई और हेल्‍दी फैट्स फ्री रैडिकल्‍स से शरीर को बचाते हैं.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    5


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए