• X

    क्या होता है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, क्या हैं इसके फायदे?

    रोज खाना खाते वक्त शायद ही किसी का ध्यान जाता हो कि खाने में डला तेल शरीर को कोई फायदा पहुंचा भी रहा है या नहीं. ऐसे ही बाहर का फास्ट फूड खाते वक्त भी मौजूद तेल के बारे में लोग शायद ही ख्याल करते हैं. 

    विधि

    रोज खाना खाते वक्त शायद ही किसी का ध्यान जाता हो कि खाने में डला तेल शरीर को कोई फायदा पहुंचा भी रहा है या नहीं. ऐसे ही बाहर का फास्ट फूड खाते वक्त भी मौजूद तेल के बारे में लोग शायद ही ख्याल करते हैं.

    आज हम उसी तेल की बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमें तले गए पकौड़ों को लोग बड़े चाव से खाते हैं. आज मार्केट में दो तरह के तेल मौजूद हैं जो रोजमर्रा के खाने में स्वाद डालते हैं- हॉट प्रेस्ड ऑयल और कोल्ड प्रेस्ड ऑयल. बहस इस बात की है कि शरीर के लिए कौन-सा तेल इस्तेमाल करना सही है?

     हॉट प्रेस्ड ऑयल - वो तेल जिन्हें उच्च तापमान पर बनाया जाता है. यानी इस तेल को निकालते वक्त मशीन से पीसते वक्त वह कितन गर्म होती है. उच्च तापमान पर बनाए जाने के कारण तेल के सभी विटामिन, प्रोटीन, महक और फ्लेवर आदि सब नष्ट हो जाते हैं. साथ ही इनमें रसायनों का भी इस्तेमाल होता है. वहीं कोल्ड प्रेस्ड ऑयल को प्राकृतिक तरीके से तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए गिरी, बीजों आदि को पीसकर तेल निकाला जाता है. इस प्रक्रिया में तेल का तापमान ज्यादा नहीं बढ़ता जिसके कारण तेल के सभी गुण और पोषक तत्व सुरक्षित रहते हैं.

    तेल के बनाने का तरीका ही उससे मिलने वाले पोषण को बता देता है. हॉट प्रेस्ड ऑयल और कोल्ड प्रेस्ड ऑयल में बहुत अंतर है जिन्हें जानने के बाद बेशक कोल्ड प्रेस्ड ऑयल को लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

    कोल्ड प्रेस्ड ऑयल से मिलने वाले फायदे:
    - इसमें शरीर के लिए काम आने वाली एंटी ऑक्सिडेंट काफी मात्रा में होते हैं.
    - ये तेल प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रोल फ्री होता है.
    - इनमें फैट भी कम पाया जाता है.
    - इसमें न ही कोई रसायन होता है और न ही प्रिजरवेटिव होते हैं.
    - प्राकृतिक रूप से बने होने के कारण ये शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.
    - इसमें तेल का असली स्वाद होता है और इसलिए इसमें बना भोजन ज्यादा स्वादिष्ट बनता हैं.
    - इस तेल को सर पर लगाने से, मालिश करने से शरीर को फायदा मिलता है.

    इन सब फायदों को जानने के बाद ये तो साफ है कि कोल्ड प्रेस्ड ऑयल ही बेहतर है, लेकिन सवाल ऑयल से डीप फ्राई चीजों को बनाने पर है, ज्यादा गर्म करने पर है. कोल्ड प्रेस्ड ऑयल को एक सीमित तापमान से ऊपर ले जाने पर ऑयल के अनसैचुरेटेड फैट (यानी की जल्दी गलने वाले फैट) के हिस्से हो जाते हैं जिस कारण वो ऑयल सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है. 

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए