• X

    जापान की फेमस करी का क्या है सुभाष चंद्र बोस कनेक्शन?

    अक्सर लोग जापान में फेमस इंडिनय करी को सुभाष चंद्र बोस के नाम से जोड़ देते हैं. जबकि ऐसा नहीं है. जापान में प्रसिद्ध इंडियन करी का सुभाष चंद्र बोस से कोई कनेक्शन नहीं है. यह करी रास बिहारी बोस की वजह से आज हर जापानी घर में खासी प्रसिद्ध है.

    विधि

    अक्सर लोग जापान में फेमस इंडिनय करी को सुभाष चंद्र बोस के नाम से जोड़ देते हैं. जबकि ऐसा नहीं है. जापान में प्रसिद्ध इंडियन करी का सुभाष चंद्र बोस से कोई कनेक्शन नहीं है. यह करी रास बिहारी बोस की वजह से आज हर जापानी घर में खासी प्रसिद्ध है. जापान में इस करी की रेसिपी को 'नाकामुराया बोस' कहा जाता है और इसे नाकामुराया रेस्टोरेंट में पहली रास बिहारी बोस ने बनाया था. आइए जानते हैं कैसे फेमस हुई करी और सुभाष चंद्र बोस से क्या कोई कनेक्शन है इसका.

    20वीं सदी के शुरुआती दशकों में जितने बड़े क्रांतिकारी षड्यंत्र हुए थे, उन सबके सूत्रधारों में शामिल थे रास बिहारी बोस. गदर रिवोल्यूशन से लेकर अलीपुर बम कांड केस तक, गर्वनर जनरल हॉर्डिंग की हत्या की प्लानिंग से लेकर मशहूर क्रांतिकारी संगठन युगांतर पार्टी के उत्तर भारत में विस्तार तक.

    रासबिहारी बोस का जन्म 26 मई 1886 को बंगाल के बर्धमान जिले के सुबालदह नामक गांव में हुआ था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा चंदननगर में हुई, जहां उनके पिता विनोद बिहारी बोस कार्यरत थे. आगे की शिक्षा उन्होंने यहीं के डुप्लेक्स कॉलेज से ली. कॉलेज के दौरान ही उन्हें अपने शिक्षक चारू चांद से क्रांति की प्रेरणा मिली. यहीं से रास बिहारी बोस में देश प्रेम और उसे आजाद कराने का बीज पनपा. कॉलेज के बाद डॉक्टरी और इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए वे जर्मनी चले गए. वहां से लौटकर देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में क्लर्क की नौकरी भी की.

    सन 1905 के बंगाल विभाजन के समय रासबिहारी बोस क्रांतिकारी गतिविधियों से आधिकारिक रूप से पहली बार जुड़े. दिसंबर 1912 में दिल्ली दरबार के दौरान वायसराय लॉर्ड हार्डिंग पर हमला भी उन्होंने ही कराया था.

    साल 1913 में बंगाल बाढ़ राहत कार्य के दौरान बोस की मुलाकात जतिन मुखर्जी से हुई, जिन्होंने उनमें नया जोश भर दिया जिसके बाद वे और ज्यादा उत्साह के साथ फिर से क्रान्तिकारी गतिविधियों के संचालन में जुट गए.

    प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान युगांतर के कई नेताओं ने ‘सशस्त्र क्रांति’ की योजना बनाई, जिसमें रासबिहारी बोस की प्रमुख भूमिका थी. इसके बाद ब्रिटिश पुलिस रासबिहारी बोस के पीछे लग गयी. जिससे बचने के लिए वो भागकर जून 1915 में राजा पी. एन. टैगोर के छद्म नाम से जापान चले गए. अंग्रेजी हुकूमत बुरी तरह उन्हें खोज रही थी. अंग्रेजों को पता चल गया था कि रास बिहारी बोस टोक्यो में हैं. जापान की इंग्लैंड से अच्छी दोस्ती थी. इसीलिए अंग्रेजों ने तुरंत सरकार रास बिहारी बोस को सौंपने की मांग की, लेकिन एक ताकतवर जापानी लीडर ने उन्हें अपने घर में छुपा लिया था. एक दिन पुलिस उसके घर पहुंची तो पिछले गेट से उसने दो कारों को तेजी से बाहर निकाला. पुलिस ने पीछा किया और रास बिहारी बोस आगे के रास्ते से निकल गए. रास बिहारी बोस को जापान में कुल 17 ठिकाने बदलने पड़े थे.

    उनका आखिरी ठिकाना था नाकामुराया बेकरी. जहां वो महीनों तक छुपे रहे. अंग्रेजों से पकड़े जाने के डर न वो बाहर निकलते न ही बेकरी मालिक उन्हें बाहर जाने की इजाजत देता. ऐसे में वे बेकरी मालिक के परिवार से घुल-मिल गए और बेकरी के काम में उन लोगों का हाथ बटाने लग गए. इतना ही नहीं वे बेकरी के लोगों को भारतीय खाना बनाना सिखाने लगे. बेकरी में रहते हुए उन्होंने एक प्रयोग कर जापानी डिश को भारतीय तरीके से बनाया.

    इसे लोगों ने खूब पसंद किया. इस डिश की उपलब्धि पर बेकरी मालिक ने इसका नाम इंडियन करी रख दिया. धीरे-धीरे यह करी पूरे जापान में मशहूर हो गई. आज भी जापान के हर रेस्टोरेंड में मिलती है. सबसे पहले नाकामुराया बेकरी ने ही अपने रेस्तरां में 1927 में इंडियन करी के नाम से लांच किया था. इस डिश की रेसिपी आज भी जापान में 'नाकामुराया का बोस' के नाम से जानी जाती है. हालांकि इस दौरान रास बिहारी भारत को आजाद कराने के काम पर लगे हुए थे. वहां उन्होंने लीग और इंडियन नेशनल आर्मी की स्थापना भी की थी.

    जब नेताजी सुभाष चंद्र बोस भारत छोड़कर जर्मनी गए तो रास बिहारी बोस को लगा कि सुभाष से बेहतर कोई करिश्माई नेतृत्व नहीं हो सकता. जर्मनी से यू बोट में बैठकर 20 जून 1943 को सुभाष चंद्र बोस टोक्यो पहुंचे. जापान पहुंचे तो रास बिहारी बोस उनसे मिले. 5 जुलाई को जब सुभाष चंद्र बोस सिंगापुर पहुंचे, तो वहां नेताजी का जोरदार स्वागत हुआ. उसी दिन रास बिहारी बोस ने लीग और इंडियन नेशनल आर्मी की कमान नेताजी को सोंप दी, और खुद को सलाहकार बना लिया. 21 जनवरी 1945 को रास बिहारी बोस का निधन हो गया. जापानी सरकार ने उन्हें ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन’ के सम्मान से सम्मानित भी किया था.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए