• X

    सावन शिवरात्रि स्पेशल: ये प्रसाद चढ़ाकर करें भगवान शिव को प्रसन्न

    सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना होता है. हिंदू पंचाग के अनुसार हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी यानी 14वें दिन को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. इस बार सावन की शिवरात्रि 19 जुलाई रविवार यानी आज के दिन मनाई जा रही है.

    विधि

    सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना होता है. हिंदू पंचाग के अनुसार हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी यानी 14वें दिन को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. इस बार सावन की शिवरात्रि 19 जुलाई रविवार यानी आज के दिन मनाई जा रही है.

    धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन की शिवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है. कहा जाता है इस दिन महादेव की उपासना करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण हो सकती है. इस दिन शाम के समय भी जल चढ़ाना शुभ माना जाता है. शाम 7.30 बजे से लेकर रात 9.30 तक भगवान शिव पर जल चढ़ा सकते हैं.

    शिवरात्रि में शिव पूजा करने से पहले शिवलिंग को स्नान करवाकर उसका अभिषेक करना जरूरी होता है. इसके लिए एक पात्र में केसर, दूध, दही, घी, इत्र, शहद, चंदन, भांग और चीनी को मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए.

    शिवरात्रि के दिन साफ और पूर्ण 1001 बेल पत्र रख लें. उस पर सफेद चंदन से राम-राम अंकित कर दें. अगर इतने बेल पत्र नहीं ले पाते हैं तो सिर्फ 11 ले सकते हैं. सभी पर भगवान शिव के पार्थिव की पूजा के दौरान एक-एक करके बेल पत्र अर्पित करें और हर बार भोलेनाथ के अलग-अलग नामों का उच्चारण करें. इस बात का ध्यान रखें कि अगले दिन के सूर्योदय से पूर्व पार्थिव का विसर्जन करना आवश्यक है. यानी चढ़ाई गई बेल पत्रों को विसर्जित कर देना चाहिए.

    किन चीजों का भोग लगाएं?
    सभी बेल पत्र चढ़ाने के बाद गुड़ से बना पुआ, हलवा और कच्चे चने का भोग लगाएं. इन तीन भोग प्रसाद को शिवजी को जरूर चढ़ाना चाहिए. बाकी प्रसाद स्वरूप लोगों में बांट दें. ऐसी मान्यता है कि दही चढ़ाने वाले भक्त का स्वभाव गंभीर होता है. जबकि दूध चढ़ाने या अभिषेक करने से अच्छा स्वास्थ्य मिलता है. वहीं शक्कर चढ़ाने को सुख-समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है.

    जल चढ़ाने का शुभ मुहूर्त
    19 जुलाई सुबह 5:40 मिनट से सुबह 8:25 मिनट तक रहेगा.
    जल चढ़ाते समय भगवान शिव के मत्रों का जाप करें. पूजा की तैयारी एक दिन पहले रात में ही कर लें.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए