• X

    किस राशि के लोगों को करना चाहिए कैसा भोजन, ताकि मिले लाभ

    हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी है. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि कुछ चीजें हमें सूट करती हैं और कुछ चीजें हमें नुकसान पहुंचा देती हैं. इसके पीछे एक कारण शायद आपकी राशि भी हो सकती है. हर काम अच्छे काम को करने से पहले आप राशि अनुसार मुहूर्त दिखाते हैं. पर क्या राशि अनुसार खानपान भी करते हैं? अगर नहीं तो जानिए राशि के अनुसार आपको कैसा खानपान अपनाना चाहिए और किन चीजों से दूरी बनाए रखनी चाहिए

    विधि

    हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी है. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि कुछ चीजें हमें सूट करती हैं और कुछ चीजें हमें नुकसान पहुंचा देती हैं. इसके पीछे एक कारण शायद आपकी राशि भी हो सकती है. हर काम अच्छे काम को करने से पहले आप राशि अनुसार मुहूर्त दिखाते हैं. पर क्या राशि अनुसार खानपान भी करते हैं? अगर नहीं तो जानिए राशि के अनुसार आपको कैसा खानपान अपनाना चाहिए और किन चीजों से दूरी बनाए रखनी चाहिए

    मेष राशि वाले ऐसा रखें खान-पान
    मेष राशि में जन्मे लोग बिना सोचे-समझे कुछ भी खा पी लेते हैं. इस राशि के लोगों को जब भी भूख लगती है, वो बिना कुछ समझे, जो मिल जाए वो खाना शुरू कर देते हैं. ऐसे में वे मोटापे का शिकार आसानी से हो जाते हैं. इस राशि के लोगों को कार्बोहाइड्रेट से ज्यादा प्रोटीनयुक्त भोजन को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. मेष राशि के लोगों के लिए मस्तिष्क उनका सबसे जरूर अंग माना जाता है इसलिए उसे पोषित करने के लिए उन्हें एमिनो एसिड लेना चाहिए जो प्रोटीन से लिया जा सकता है.
    (जरूरत से ज्यादा पानी पीना कर सकता है आपको बीमार)

    ऐसी आदत वृषभ राशि वालों को बीमार कर सकती है
    इस राशि के लोग लजीज पकवाने खाने के शौकीन होते हैं, लेकिन हेल्दी डाइट से उतना ही दूर रहते हैं. इस राशि के लोग भूख से भी ज्यादा खा लेते हैं क्योंकि इनका मन स्वादिष्ट खाने में ही अटका रहता है. पेटभर जाने पर भी वृषभ राशि वाले खाते जाते हैं और फिर अक्सर ओवरईटिंग की वजह से परेशान होते हैं. इस राशि के जातकों को नीचे बैठकर भोजन करना चाहिए, साथ ही सब्जियों और सलाद को अपनी डाइट में अधिक से अधिक शामिल करना चाहिए. यही नहीं वृषभ राशि वालों को मीठे खाद्य पदार्थों और रिच फूड से बचना चाहिए अन्यथा डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर, मोटापा और अन्य इनसे जुड़ी बीमारियां होने का खतरा हो सकता है.

    (ऐसी रखेंगे फूड हैबिट तो कभी खराब नहीं होगा लिवर)

    ऐसा फूड मिथुन राशि वालों को कमजोर बनाता है
    इस राशि के लोग एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी पर ज्यादा ध्यान देते हैं और उसी के अनुसार अपना डाइट प्लान भी बनाते हैं. इस राशि के जातक का शरीर जितनी जल्दी मोटा होता है उतनी ही जल्दी पतला भी हो जाता है, लेकिन अगर फिजिकल एक्टिविटी बनी रहें तो यह मेहतनकश लोगों की राशि है. इसलिए इन लोगों में फिट रहने की आदत होती है. मिथुन राशि वाले लोगों को फास्ट-फूड से बचना चाहिए. क्योंकि इस राशि के जातकों का नर्वस सिस्टम कमजोर होता है. अक्सर ये लोग जल्दबाजी में खाते-पीते हैं जिसकी वजह से इनका पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है.
    (मोटापे से परेशान हैं तो पीजिए इस चमत्कारिक चीज का जूस)

    सही खान-पान न होने से इसे बीमारी के शिकार हो सकते हैं कर्क राशि के जातक
    इस राशि के लोग मूडी होते हैं और खाने-पीने में भी अपने मूड के हिसाब से डाइट लेते हैं. कर्क राशि के लोग आरामदायक तरीके से खाते हैं और खुशी में होने पर या दुखी होने पर अपने आहार को ज्यादा या कम कर देते हैं. कई बार इस राशि के जातक जरूरत से ज्यादा और कई बार बिलकुल नहीं खाते हैं. इस राशि के लोगों को बचपन से ही अपने स्वास्थ्य की चिंता रखनी चाहिए. चूंकि इस राशि के लोगों को स्तन और पेट से संबंधित बीमारियां होने की संभावनाएं होती हैं इसलिए इन्हें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए.

    (जरूरत से ज्यादा पानी पीना कर सकता है आपको बीमार)

    ऐसा आहार लेकर खुश रह सकते हैं सिंह राशि के लोग
    इस राशि के लोगों को अपने आपको खुश रखने के लिए, आहार का सहारा लेना चाहिए. आपके द्वारा लिया गया आहार आपके मन, सोच और व्यवहार को आपके व्यक्तित्व के अनुसार बदलने में सहायक होता है. आप अपने सकारात्मक आचरण को बनाए रखने के लिए सब्जियों का सहारा ले सकते हैं. ऐसे लोगों को आप अवॉयड करें जो आपके प्रयासों की आलोचना करते हैं. इस राशि के जातकों को अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट को दूर रखना चाहिए और सब्जियों को ज्यादा स्थान देना चाहिए.

    (कई गुणों से भरपूर है एवोकाडो, जानें क्यों)

    ऐसी डाइट से मोटापा कम कर सकते हैं कन्या राशि के जातक
    इस राशि के लोगों को काम का परिणा तुरंत चाहिए होता है, जल्दी खाना और जल्दी ही उसका असर हो जाना! ऐसे लोग मोटे हो जाएं तो पतले होने के लिए कई डाइट प्लान अपनाते हैं और चाहते हैं कि उसका असर जल्द हो जाए और जब ऐसा नही होता है तो, वो लोग फिर दूसरा प्लान बनाने लगते हैं. बड़े ही चंचल मन के होते हैं कन्या राशि के जातक. ऐसे लोगों को एलर्जी ज्यादा होती है और उनसे बचने के लिए इन्हें जैविक आहार लेने चाहिए. कन्या राशि के जातकों को त्वचा से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिए इन्हें खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए.

    इसलिए केला खाना चाहिए तुला राशि वालों को
    इस राशि के लोग खाने में बड़े चूजी होते हैं. ये लोग आसानी से अपने आहार को बदलते रहते हैं. इन्हें नए-नए व्यंजन बेहद पसंद आते हैं, लेकिन ये पोषण को अपने खाने से दूर ही रखते हैं. ऐसे लोगों को जल्द ही जटिल बीमारियां लग जाती है. इस राशि के लोगों को गुर्दे और डायबिटीज जैसी बीमारियां होती हैं. इसलिए इन्हें अपने आहार में पोटैशियम से भरपूर आहार लेना चाहिए, जैसे- केला, पत्तेदार सब्जियां, मछली और दही अधिक खाएं.
    (मांसपेशियों को मजबूत बनाएंगे ये सुपर फूड्स)

    वृश्चिक राशि को खाना चाहिए खट्टे फल

    इस राशि के लोग मजबूत इच्छा शक्ति के मालिक होते हैं. ये लोग अपनी भावनाओं को कंट्रोल करने में माहिर होते है जिसके कारण ये कुछ भी सोच लें उसे पूरा करके छोड़ते हैं. ऐसे लोग अपनी तकलीफों को छिपा कर दूसरों को खुश करने की कोशिश करते हैं और इसी के चलते कई बार दूसरों के द्वारा परोसा गया भोजन खा लेते हैं. ऐसे लोगों को आंत और कब्ज की शिकायत होने की संभावनाएं रहती हैं इसलिए इस राशि के जातकों को हाई फाइबर, सलाद और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. चावल, परमल, पेठा, केला, खट्टे फल जैसे संतरा, आडू जरूर खाना सेहत के लिहाज से अच्छा होगा.

    (इन 10 चीजों के साथ अगर केला खाएंगे तो होंगे शानदार फायदे)

    चीनी पर कंट्रोल करना चाहिए धनु राशि वालों को
    धनु राशि के लोग अपने लक्ष्य को पाने के लिए खूब मेहनत करते हैं और जल्द ही उसका परिणाम चाहते हैं. ऐसे लोग जिम आदि ज्वाइन कर अपनी सेहत बनाने के लिए खून पसीना बहाते हैं. इस राशि के जातकों का लीवर कमजोर होता है इसलिए इन्हें अधिक वसा और फैट वाले आहार नहीं लेने चाहिए. इस राशि के जातकों क्रीम, नमक और चीनी का सेवन नियंत्रण में रहकर करना चाहिए और लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पानी अधिक पीना चाहिए. आपको कच्ची सब्जियां सलाद के रूप में खाने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी. सुबह उठकर दो बादाम खूब चबाकर खाने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ होंगे.

    (डाइट प्लान में इसलिए शामिल की जाती है ब्रोकोली)

    मकर राशि के जातकों को खाना चाहिए ब्रोकली. जानते हैं क्यों?
    मकर राशि के लोग मंजिल को पाने के लिए आतुर रहते हैं. ऐसे लोग रातोंरात सफलता पाना चाहते हैं. अपनी बातों से आसानी से लोगों को लुभाने वाले मकर राशि के जातक अदरक खाना और पानी पीना अधिक पसंद करते हैं. एल्कोहल में बीयर, वो भी अदरक बीयर, इन्हें बेहद पसंद होती है. ये लोग एरोबिक्स और वजन कंट्रोल करने के लिए डिसिप्लिन रहते हैं. इस राशि के जातकों कैल्शियम की कमी हो सकती है इसलिए इन्हें दूध, अंडा आदि कैल्शियम से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. शरीर में गैस बनाने वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए. जातकों को कोशिश करना चाहिए थाली में जूठा न बचे. सब्जियों में ब्रोकली, पालक, आलू, गोभी, मटर खाना बेहतर परिणाम दे सकता है.
    (बच्चों को पिलाएं ये 3 जूस, दिमाग चलेगा नहीं बल्कि दौड़ेगा)

    कुंभ राशि के लोगों को होती है हाई बीपी की समस्या, ऐसा टालें
    असामान्य तरीकों से लोगों को प्रभावित करने में माहिर होते हैं कुंभ राशि के जातक. यह मूल आहार को अपनी डाइट का मुख्य हिस्सा मानते हैं. यह लोग बोर होने पर अपना खाना भी छोड़ देते हैं. हर बार कुछ नया अपनाना और करना ही इनका मूड होता है, जिसे यह लोग आसानी से अडॉप्ट कर लेते हैं और छोड़ भी देते हैं. कुंभ राशि वाले शराब की गिरफ्त में आसानी से आ जाते हैं और उसे छोड़ना मुश्किल हो जाता है इससे बचने के लिए इन्हें अदरक बीयर लेनी चाहिए. राशि के जातकों में हाई बीपी की बीमारी देखी जाती है. इस वजह से इन्हें नमक बहुत कम ही खाना चाहिए. खाने में गोभी, कॉर्न, अजवाइन, मिर्च, मूली, टमाटर, दाल, रस वाले फल शामिल करने से ज्यादा लाभ मिलेगा.
    (कीवी खाना है बहुत सेहतमंद, जानें क्यों)

    मीन राशि के जातक सलाद खाकर रख सकते हैं खुद को फिट
    इस राशि के जातकों को परफेक्शन चाहिए होता है हर चीज में, फिर चाहे वो रोज की डाइट ही क्यों न हो. इसके लिए यह भोजन को अधिक सजाकर खाना और पेश करना पसंद करते हैं, लेकिन अक्सर ओवर-इटिंग की वजह से यह परेशान हो जाते हैं. मीन राशि वालों को डांस, योगा और मेडिटेशन करना चाहिए ताकि यह अपने भावों को ठीक से व्यक्त कर सकें. इन लोगों को अधिक पानी पीने या तरल पदार्थों को अधिक लेना चाहिए. इन्हें पिट्यूटरी ग्रंथि की समस्या होने की आशंका होती है, इसलिए इससे बचने के लिए तरल चीजें ज्यादा खाना चाहिए. इस राशि के लोगों को अपने खान-पान में काली मिर्च, लहसुन, अदरक आदि को कम से कम करना चाहिए. खाने के साथ चुकंदर, प्याज, खीरा का सलाद लें तो ज्यादा बेहतर होगा.


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए