• X

    जानें वाइट और ब्राउन ब्रेड का फर्क

    विधि

    हेल्थ कॉन्शस लोग अक्सर ब्राउन ब्रेड ही खाते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों है? पकवानगली बता रहा है आपको कौन सी ब्रेड खानी चाहिए...

    न्यूट्रीएंट्स
    वाइट ब्रेड की तुलना में ब्राउन ब्रेड ज्यादा न्यूट्रीशियस और हेल्दी है. ब्राउन ब्रेड में कई तरह से विटामिन पाए जाते हैं. इसे नाश्ते में खाना सेहत के लिए काफी अच्छा है.

    कैलोरी
    वाइट ब्रेड में चीनी होने की वजह से इसमें कैलोरी भी हाई होती है. अगर आप वाइट ब्रेड ही खाना पसंद करते हैं तो ध्यान दें. दिन में दो स्लाइस से ज्यादा बिल्कुल भी न खाएं.

    ग्लाइसेमिक इंडेक्स
    जिन चीजों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, वे चीजें खाने में हेल्दी होती हैं. ब्राउन ब्रेड में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है और यह हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. ब्राउन ब्रेड खाने से बॉडी में शुगर, मोटापा जैसी कई सारी चीजें नियंत्रित रहती हैं.

    फाइबर
    ब्राउन ब्रेड में फाइबर ज्यादा होता है. वाइट ब्रेड में फाइबर तो कम होता है पर इसे खाने से ब्राउन ब्रेड की अपेक्षा बॉडी को कैलशियम ज्यादा मिलता है.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    13


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    1
    टैग्स
Good 12
Poor 4

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए