• X

    जानिए कुछ ब्रेड्स को क्यों किया जाता है पेपर बैग्स में पैक

    आपने ऐसा अक्सर देखा होगा कि कई ब्रेड्स को पेपर बैग में तो सैंडविच या सैंडविच वाली ब्रेड को जैसी चीजों को प्लास्टिक में पैक किया जाता है. पर क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह? आखिए ऐसा क्यों किया जाता है? क्या यह ब्रेड को फ्रेश रखने का तरीका है या फिर कुछ और? आइए हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह.

    यह कोई इको-फ्रेंडली बात नहीं है बल्कि ब्रेड को सही रखने का एक तरीका. जिन ब्रेड की सतह थोड़ी सख्त, कड़क और क्रिस्पी होती है उन्हें पेपर बैग्स में और सॉफ्ट ब्रेड यानी सैंडविच को प्लास्टिक में पैक किया जाता है.


    लंबे समय से ही बेकरी वाले ऐसे ब्रेड्स को पेपर बैग में ही पैक कर देते आ रहे हैं. पेपर अपने अंदर से हवा को गुजरने देता है जिससे ब्रेड क्रिस्पी बनी रहती है. वहीं दूसरी ओर प्लास्टिक अपने अंदर नमी भर लेता है और इससे ब्रेड सॉफ्ट हो जाती है.

    वैसे तो पूरी ब्रेड एक बार में खत्म कर देने में ही समझदारी होती है पर अगर आप एक बार में पूरी खत्म नहीं कर पाते हैं तो ब्रेड के अनुसार उसे वैसी ही जगह पर रख दें. सैंडविच है तो इसे फ्रिज में जरूर रख दें. यह फ्रेश रहेगी.  

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए