• X

    ठंड में लौंग की चाय होती है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे

    सुबह-सुबह अगर दिन की शुरूआत के प्याली गर्मागर्म चाय से हो तो कहने की क्या. चाय के शौकीन लोगों को इसका हर स्वाद अच्छा लगता. चाय कई बार  हल्की-फुल्की बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम आदिसे राहत देने के भी काम आती है. ऐसी ही एक चाय है लौंग की चाय.


    - सर्दी-जुकाम से बचाव

    सर्दी से बचने के लिए लौंग की चाय बेहद लाभकारी है. लौंग की तासीर गर्म होती है इसलि‍ए ठंड के दिनों में दिन में या फिर मौसमी बदलाव में 2 से 3 बार इसे पीने आप सर्दी, खांसी और जुकाम से बचे रहते हैं.

    - मौसमी बुखार का तोड़

    अगर आप बुखार से पीड़ि‍त हैं तो लौंग की चाय पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा.

    - शरीर दर्द से राहत देती है ये चाय

    शरीर के अंगों और मसल्स में होने वाले पेन से निजात पाना चाहते हैं तो लौंग की चाय जरूर पिएं. इसके अलावा अगर आप चाहें तो लौंग की चाय से दर्द वाले स्थान की सिकाई कर सकते हैं.

    -  पाचन तंत्र रखती है दुरूस्त
    पेट में एसिडि‍टी होने और पाचन तंत्र की धीमी गति होने पर लौंग की चाय पीना काफी फायदेमंद होता है. इससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करने लगता है.

    - दांतों के दर्द से दिलाए छुटकारा
    दांतों में दर्द होने पर अक्सर लौंग के तेल का प्रयोग किया जाता है. इस समस्या से राहत पाने के लिए लौंग की चाय भी बहुत फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा कफ और गले की जकड़न के लिए भी लौंग की चाय लाभदायक है.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए