• X

    दूध से बनने वाले ये 7 शेक आपकी जिंदगी बदल देंगे

    बिजी शेड्यूल में अगर ज्यादा कुछ नहीं खा-पी पाते हैं तो ये 7 शेक पी लें. मसल्स भी बनेगी और हेल्दी भी रहेंगे...

    विधि

    दूध और इलायची शेक
    दूध में इलायची डालकर इसका शेक बना लें. इसे पीने से डाइजेशन ठीक रहता है. साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम होता है जो आपको दिल की होने वाली बीमारियों से बचाता है. (चॅाकलेट कुकी मिल्कशेक)

    दूध-बादाम का हेल्दी शेक
    दूध में बादाम डालकर पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है जो कि दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव में इफेक्टिव होता है. साथ ही रोजाना एक गिलास दूध में 8-10 बादाम डालकर पीने से वजन भी कंट्रोल में रहता है. (केसर बादाम शेक)

    दूध में चॉकलेट
    एक गिलास दूध में 40 ग्राम चॉकलेट मिलाकर पीने से गजब का फायदा शरीर को मिलता है. इसमें फ्लेवोनॉइड्स होता है जो मूड अच्छा रखता है. साथ दूध से मिलने वाले प्रोटीन से मसल्स मजबूत होती हैं. (चॉकलेट मिल्क शेक)

    केला दूध
    अगर एक गिलास दूध 2 केले आप रोजाना खाएंगे तो फिट भी रहेंगे एक्टिव भी. केले और दूध में मैग्नीशिम व पोटैशियम होता है जो तनाव हार्ट की प्रॉब्लम को दूर कर सकता है. (बनाना शेक की रेसिपी यहां मिलेगी)

    हल्दी दूध
    अगर रात में नींद नहीं आती है. बेचैनी लगती है साथ भागदौड़ से घुटनों में दर्द उठने लगता है तो आपके लिए परफेक्ट ड्रिंक है एक गिलास हल्दी वाला दूध. सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक बड़ा चम्मच मिलाकर पी लें. ( हल्दी दूध का काढ़ा की रेसिपी)

    खजूर वाला दूध
    दूध और खजूर से बने ड्रिंक में भरपूर मात्रा में विटामिन बी-6 होता है जिससे मेमोरी तेज होती है. इसके रोजाना सेवन से कमजोरी भी दूर होती है. (खजूर का शेक बनाना सीखें...)

    दूध में कच्चा अंडा
    दूध में कच्चा अंडा घोलकर पीना भले ही आपको अटपट लग रहा है, लेकिन अगर एक गिलास दूध और एक अंडा आपके दांतों को मजबूत करने में काफी मददगार होगा. वहीं इसके सेवन से गम की समस्या भी खत्म हो जाती है. अंडा और दूध का मिश्रण एनीमिया से बचाने में भी मददगार है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए