• X

    ये 3 ड्रिंक महीनेभर में घटा सकती हैं मोटापा, इस वक्त पिएं

    बिजी लाइफस्टाइल में लोगों को एक्सरसाइज का वक्त नहीं मिल पाता. वहीं खान-पान में सावधानी न बरतने से मोटापा बढ़ने लगता है. मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे पूरी दुनिया के लोग परेशान हैं. मोटापा घटाने के लिए के लिए कई लोग खूब एक्सरसाइज हैं. कुछ खान-पान पर भी ध्यान देते हैं, लेकिन हम बता रहे हैं तीन ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें अगर रात को सोने से पहले पी लिया जाए तो मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है.

    एक नज़र

    • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन

    विधि

    दालचीनी की चाय

    दालचीनी स्वादिष्ट और सुगंधित मसाला है. यह साउथ इंडिया में सबसे ज्यादा होती है. दालचीनी पेड़ की छाल से निकलती है. खाने का जायका बढ़ाने के साथ ही दालचीनी मोटापा घटाने में काफी मददगार साबित होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो पेट की चर्बी को तेजी से घटाते हैं. चाय या कॉफी में दालचीनी पाउडर डालकर पीने से चाय और कॉफी का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलता है. इसमें शहद मिलाकर पीने से फायदा दोगुना हो जाता है. सोने जाने से पहले एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें. पी लें. यह नुस्खा महीनेभर अपनाइए. आपको रिजल्ट दिख जाएगा.

    मेथी दाने का पानी

    मेथी दाना हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. मोटापा कम करने के लिए यह भी अच्छा ड्रिंक हो सकता है. मोटापे से परेशान लोग मेथी दाने को पानी के साथ भिगोकर पिएं. मेथी शरीर में गर्मी पैदा करती है जिससे फैट बर्न होता है. मेथी दाने में एंटीएसिड होता है जोकि पाचन प्रक्रिया को मजबूत करता है. रात को सोने से आधे या एक घंटे पहले पानी में पिसे हुए मेथी के दानों को भिगोकर इसका पानी पीने से मोटापा कम होता है.

    कैमोमाइल चाय के फायदे

    chamomile tea वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होती है. यह मार्केट में आसानी से मिल जाती है. बढ़ते वजन से परेशान लोगों को कैमोमाइल की चाय फायदा पहुंचा सकती है. कैमोमाइल एक हर्ब है जोकि औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और पौटेशियम मौजूद होते हैं. रात को सोने से आधे घंटे पहले एक गिलास गर्म पानी में कैमोमाइल मिलाकर पीना चाहिए. इससे मोटापा तो घटेगा ही, अच्छी नींद भी आएगी.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए