• X

    इन 5 विटामिन में छुपा है सेहत का राज

    सर्दियों का मौसम आ गया है. बदलते मौसम में खुद को फिट रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आलस के कारण कुछ लोग अपनी डाइट में जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना भूल जाते हैं. इस वजह से उनके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है. वैसे तो सभी विटामिन शरीर के लिए आवश्यक होते हैं. इनकी कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. हम आपको बता रहे हैं कि सर्दियों में कौन से विटामिन शरीर के लिए आवश्यक हैं और किन चीजों से इन्हें लिया जा सकता है.

    टिप्‍स

    Vitamin D
    इसे sunshine vitamin भी कहते हैं. सर्दियों के दिनों में धूप की कमी के कारण यह शरीर को आसानी से नहीं मिल पाता है. इसलिए इसकी कमी से जल्दी थकावत महसूस होना, पैरों में सूजन, ऑस्टियोपोरोसिस, नसों में कमजोरी आदि समस्याएं हो सकती हैं.
    रोजाना 20 mcg/day विटामिन D व्यक्ति को लेना चाहिए. इसलिए सर्दियों में इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में मछली, अंडे, डेयरी प्रोडक्टस और मशरूम आदि शामिल कर सकते हैं.

    Vitamin C
    विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहते हैं. यह आपको सर्दी से बचा तो नहीं सकता, लेकिन, आपके बीमार होने की अवधि को कम कर देता है. इसकी कमी से जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. शरीर में दर्द, मसूढ़ों में सूजन, दांत कमजोर होना, नाखून कमजोर होना, स्कर्वी रोग आदि हो सकते हैं.
    रोजाना महिलाओं को 95 mcg/day, पुरुषों को 110 mcg/day v itamin C लेना चाहिए. नींबू, संतरा, आंवला, टमाटर, सेब, केला, शलगम, पुदीना आदि विटामिन C रिच फूड हैं.

    Folic Acid
    इसे vitamin B9 भी कहते हैं. यह शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण करता है, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसकी कमी से शरीर में पाचन क्रिया ठीक से नहीं हो पाती है जिस कारण पेट में मरोड़, कब्ज जैसी समस्या होने लगती है. प्रेग्नेंट महिला में फोलिक एसीड की कमी से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्‍टर भी प्रेग्नेंट महिला को फोलिक एसिड सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं.

    रोजाना आम व्यक्ति को 300 mcg/day, प्रेग्नेंट महिला को 550 mcg/day फोलिक एसिड लेना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, चेरी, स्ट्रॉबेरीज, मूंगफली, बीट्स, बीन्स, मशरूम, अंडे की जर्दी, आलू, दूध, मौसमी आदि का सेवन करने से फोलिक एसिड की कमी पूरी हो सकती है.

    Vitamin A
    इसको रेटिनॉल भी कहते हैं. इसकी कमी से आंखों की रोशनी कम हो जाती है, इम्यून सिस्टम को कमजोर हो जाता है जिससे शरीर में इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है.

    रोजाना महिलाओं को 0.8 mg/day, 1 mg/day को रोजाना लेना चाहिए. हरी सब्जियां, दूध, डेरी प्रोडक्ट्स, शकरकंद, गाजर, ब्रोकोली, तरबूज, पपीता, अमरूद, आदि में विटामिन ए बहुत मात्रा में पाया जाता है. इन सबको अपनी डाइट में शामिल करने से विटामिन ए की कमी पूरी हो जाती है.

    Vitamin E
    इसे टोकोफेरॉल भी कहते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है साथ ही कैंसर और गठिया जैसै रोगों से शरीर को बचाता है. इसकी कमी से कमजोरी, डायबिटीज, बाल झड़ने की समस्या, आंखों की रोशनी कम होना अन्य कई समस्याएं हो सकती है.

    महिलाएं 12 mg/day, पुरुषों को 14 mg/day विटामिन ई लेना चाहिए. विटामिन ई अंडे, बादाम, अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, शलजम, पपीता, पॉपकार्न, सूरजमुखी के तेल को अपनी डाइट में शामिल करने से विटामिन ए की कमी पूरी हो जाती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 3
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए