• X

    सर्दियों में ये 9 चीजें रखेंगी आपको हमेशा एनर्जेटिक

    ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है. ऐसे में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. शरीर को अंदर से गर्मी न मिलने का कारण अनेक बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हम आपको बताएंगे ऐसी चीजों के बारे में जिनके सेवन और इस्तेमाल से ठंड में भी हेल्दी बने रहेंगे.

    टिप्‍स

    तिल
    तिल का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सर्दियों में तिल खाने से शरीर एर्जेटिक रहता है. इतना ही नहीं, तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर पीने से खांसी और कफ में आराम मिलता है. ठंड को देखते हुए गजक और तिल के लड्डू का बाजार गर्म हो जाता है.

    हरी पत्तेदार सब्जियां
    ठंड में हरी सब्जियां अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. साग, बीन्स, गोभी, पालक आदि का सेवन शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. गाजर, चुकंदर, टमाटर, प्याज आदि का सेवन करने से विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी होती है. इनके सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

    फल
    वैसे तो फल खाना हर मौसम में फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में संतरा, अमरूद, अनार, आंवला, सेब, नींबू, नाशपाती, कीवी, केला आदि फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ये रसीले फल शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करते हैं.

    इन फलों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इस्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.

    अलसी
    अलसी के बीज गुणकारी होते हैं. सर्दियों में इनका सेवन शरीर को अंदर से गर्म रखता है. इसमें गुड मिलाकर खाने से खांसी और कफ की तकलीफ में फायदा मिलता है.

    चिक्की
    चिक्की कई तरह की बनती है. मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्की बहुत ही फायदा करती है. इसके अलावा तिल और गुड़ से बनी चिक्की भी शरीर को अंदर से गर्म रखती है.

    इसके सेवन से शरीर एनर्जेटिक रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

    गोंद का लड्डू
    सर्दियों में गोंद का सेवन लाभकारी होता है. गेहूं के आटे में गोंद, चीनी/गुड़, घी और ड्राईफ्रूट्स मिलाकर लड्डू बना लें. इनके सेवन से शरीर स्वस्थ और फुर्तीला रहता है.

    बाजरा
    सर्दियों में कुछ अनाज ऐसे होते हैं जो शरीर को गर्म रखते हैं. बाजरा उनमें से एक है. बाजरे की रोटी खाने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं.

    ड्राई फ्रूट्स
    सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन अमृत के समान माना जाता है. बादाम, मूंगफली, पिस्ता, अखरोट आदि का सेवन शरीर को सर्दी और फ्लू से बचाता है साथ ही शरीर को एनर्जी देता है. रोजाना इनका सेवन त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है.

    अदरक
    सर्दियों में अदरक का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. अदरक का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं. इसे चाय में डालकर पी सब्जियों में डाल सकते हैं. इसका जूस पी सकते हैं. सब्जियों में इसको शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहेगा और ठंड के मौसम में होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों से बचा जा सकता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    12


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए