अब नहीं रहेंगे बर्तनों पर काले-पीले धब्बे, अपनाएं ये टिप्स

offline
कई बार ऐसा होता है कि बर्तनों को धोने पर भी इन पर तेल के पीले दाग लगे रह जाते हैं जो आसानी से नहीं जाते हैं. चीनी मिट्टी के बर्तनों से तो इन्हें छुड़ाना ही मुश्किल हो जाता है. अगर आपके किचन का भी कुछ ऐसा ही हाल है तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप स्टील, पीतल, चीनी-मिट्टी, एल्युमीनियम आदि सभी तरह के बर्तनों को चमका सकती हैं.

विधि

स्टील के बर्तन
प्याज का रस और सिरका के इस्तेमाल से स्टील के बर्तनो पर लगे दाग हटाए जा सकते हैं. प्याज के रस और सिरके को बराबर मात्रा में मिला लें और इसमें थोड़ा सा लिक्विड साबुन मिलाकर बर्तनों को धोएं. ऐसा करने से बर्तन चमकने लगेंगे.

पीतल के बर्तन
पीतल के बर्तनों में भी पानी के दाग तुरंत लग जाते हैं. नींबू पर नमक लगाकर इसे बर्तनों पर रगड़ने से पीतल के बर्तन चमकने लगते हैं. धार्मिक कार्यों में भी पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें अगर राख से साफ किया जाए तो ये पूरी तरह से चमक उठते हैं.

एल्युमीनियम के बर्तन
एल्युमीनियम के बर्तन पर लगे काले दागों को छुड़ाने के लिए पाउडर में थोड़ा-सा नमक मिलाकर इस्तेमाल करने से फायदा होता है. प्रेशर कूकर में पड़े काले दाग निकालने के लिए पहले इसमें पानी, वॉशिंग पाउडर और नींबू डालकर उबाल लें और बाद में इसे रगड़कर साफ कर लें.

चीनी मिट्टी के बर्तन
इन बर्तनों पर लगे दाग नींबू से आसानी से निकल जाते हैं. इससे बर्तन चमकने लगेंगे.