साबूदाने की बढ़िया खिचड़ी बनाने के टिप्स

offline
आप व्रत हैं और ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी खाने का मन होता है पर खिचड़ी कभी चिपचिपी बनती है तो कभी साबूदाना गलते नहीं हैं. ऐसे में इस तरीके से बनाएंगे खिचड़ी तो बनेगी स्वादिष्ट और खिलखिली...

विधि

- खिचड़ी के लिए साबूदाना भिगोना मुख्य काम है. इसे रातभर या 8-10 घंटे तक भिगोना बहुत जरूरी है, तभी ये सॉफ्ट होते हैं. जब साबूदाना भीग जाएगा तब इसके दाने को उंगली से दबाकर देखें. अगर यह आसानी से मैश हो जाए तो समझ लें कि यह अच्छी तरह भीग गए हैं.
- साबूदाना को हल्के हाथ से धोना चाहिए, इसे मसल कर धोने से यह खराब हो जाता है और फिर खिचड़ी बनने के बाद चिपचिपा हो जाता है.
- साबूदाना भिगोते वक्त इसमें पानी की मात्रा भी सही होनी चाहिए. 1 कटोरी साबूदाने में 3 चौथाई कप पानी पर्याप्त होता है.
- साबूदाने में मूंगफली साबुत न डालकर इसे रोस्ट करने के बाद दरदरा कूटकर या पीसकर डालें. यह साबूदाने का स्वाद बढ़ाता है. इससे तेल भी कम डालना पड़ता है और साथ ही साथ साबूदाना खिलाखिला बनता है. मूंगफली पाउडर साबूदाने का अतिरिक्त पानी सोख लेती है और साबूदाने पर पहले से ही एक परत बना देती है जिससे खिचड़ी चिपचिपी नहीं होती.
- साबूदाना अच्छी दुकान से खरीदें. अगर फिर भी साबूदाना खराब निकलता है तो आप इसका दूसरी चीजें बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे अगर साबूदाना धोते वक्त ही पाउडर हो रहा है तो आप इसकी टिक्की बन लें. क्यूंकि इससे चिपचिपी खिचड़ी बनेगी.
- साबूदाना खूब पानी डालने पर गल नहीं रहा हो तो आप इसकी खीर बना सकते हैं. उबालने पर साबूदाना आराम से पक जाता है.
- बढ़िया क्वॉलिटी के साबूदाने को 2-3 घंटे तक भिगोएं. फिर पानी निकालकर 4-5 घंटे के बाद खिचड़ी बनाएं.
- खिचड़ी अगर व्रत के समय बना रहे हों तो इसमें सब्जियां जैसे गाजर, खीरा, हरा धनिया डालकर खाएं. इससे आपको भारीपन नहीं लगेगा.
- खिचड़ी में व्रत के हिसाब से सेंधा नमक जरूर डालें.
- साबूदाने की खिचड़ी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप पिसी चीनी, करी पत्ता, धनिया पत्ता और आलू की मोटी वाली चिप्स के साथ खाएं.
- साबूदाना खिचड़ी के साथ रायता दही या सलाद जरूर खाएं.
- साबूदाने को कम से कम तेल या घी में बनाना चाहिए. मूंगफली में काफी मात्रा में तेल होता है इसलिए तेल का इस्तेमाल कम करें. कोशिश करें कि 2 चम्मच घी का इस्तेमाल हो.
- आलू को माइक्रोवेव में पकाएं या उबालें. इससे तेल भी कम लगेगा और साबूदाने खिचड़ी की कैलोरीज को भी आप घटा सकते हैं. माइक्रोवेव में पके आलू स्वादिष्ट लगते हैं.
- आप चाहें तो साबूदाना खिचड़ी को और कम कैलोरीज की बनाने के लिए इसे माइक्रोवेव में पका सकते हैं.
- अगर आप फ्राई पैन में खिचड़ी बना रही हैं तो इसे ढककर 2-3 मिनट तक ही पकाएं.