इन 4 मिठाइयों के शौकीन थे नेताजी सुभाष चंद्र बोस

offline
स्वतंत्रता संग्राम के बड़े नेता थे सुभाष चंद्र बोस. चूंकि नेताजी बंगाल के थे तो इस नाते उनका मिठाई से काफी प्रेम, मिठाई के प्रति काफी रूझान हमेशा बना रहा. बंगाल की कुछ फेमस मिठाइयां जैसे रसगुल्ला, चमचम, पीठापुलि और संदेश उन्हें काफी पसंद थे.

विधि

स्वतंत्रता संग्राम के बड़े नेता थे सुभाष चंद्र बोस. उनका जन्म 23 जनवरी 1897 में कटक शहर में हुआ था. चूंकि नेताजी बंगाल के थे तो इस नाते उनका मिठाई से काफी प्रेम, मिठाई के प्रति काफी रूझान हमेशा बना रहा. बंगाल की कुछ फेमस मिठाइयां जैसे रसगुल्ला, चमचम, पीठापुलि और संदेश उन्हें काफी पसंद थे. जब भी उनका मन करता था वे इन मिठाइयों का स्वाद लेना कभी नहीं भूलते थे. आइए जानते हैं इन मिठाइयों के बारे में.

रसगुल्ला: रसगुल्ला बंगाल की फेमस मिठाइयों में से एक है. यह छेने से बनाया जाता है. बता दें कि यह सिर्फ एक नहीं बल्कि कई अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है जैसे गुड़ का, कॉमोला भोग, राज भोग, आदि. 

चमचम: मलाई चमचम बंगाल की एक पारंपरिक मिठाई है. इसे बनाने के लिए छेना बिल्कुल ताजा बनाया जाता है, लेकिन चमचम को उबालने के बाद इसे ठंडाकर इसमें मनचाही स्टफिंग या भरावन भरी जाती है. रस मलाई और रसगुल्‍ले की तरह ही बनाई जाती है.


पीठापुलि: यह एक तरह का पीठा होता है जिसे नारियल की स्ट्फिंग से बनाया जाता है.


संदेश: संदेश बंगाल की फेमस मिठाई है. बंगाल से निकली यह मिठाई अब देश के हर कोने में बनने लगी है. बंगाली में इसे 'सॉन्देश' कहते हैं.