World Diabetes Day: डायबिटीज में फायदेमंद है धनिया

offline
धनिये के पानी का सेवन शुगर को कंट्रोल में रखने में बहुत मददगार साबित होता है. साबुत धनिये में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन पैदा कर खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है धनिये का पानी.

विधि

साबुत धनिया भारतीय मसालों में से एक है. इसका स्वाद खाने में एक अलग ही स्वाद डाल देता है. धनिये में विटामिन A, C, K, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
इसके पानी का सेवन शुगर को कंट्रोल में रखने में बहुत मददगार साबित होता है. साबुत धनिये में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में इंसुलिन पैदा कर खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है धनिये का पानी.

ऐसे बनाइए धनिये का पानी:
- सबसे पहले एक कटोरी साबुत धनिये को पानी में भिगोकर रख दें.
- इसे रातभर ढके रहने दें.
- अगली सुबह पानी को छानकर पी जाएं.

World Diabetes Day: अंडा खाने से भी कंट्रोल हो सकता है डायबिटीज

अंडे में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते है. इसलिए डॉक्टर्स भी डाइट में अंडा शामिल करने की सलाह अक्सर देते हैं. एक रिसर्च में भी पाया गया कि अंडा खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

इस तरह खाएं अंडे तो मिलेगा फायदा:

कई लोग घरेलू चीजों का इस्तेमाल तो करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सही तरीका पता नहीं होता है. अगर आप भी शुगर पेशंट हैं और अंडा खाने पर विचार कर रहे हैं तो इस तरीके से अंडे का सेवन कर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. सबसे पहले एक अंडे को पानी में उबाल लें और इसके बाद छिलका उतार दें. इसके बाद फोर्क (कांटे वाले चम्मच) या टूथपिक से अंडे में छेद कर लें. फिर अंडे पर सिरका डालकर रातभर के लिए रख दें. सुबह अंडा खाकर गुनगुना पानी पी लें. ऐसा करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.