किन चीजों में मिलता है Vitamin A D E K और क्या हैं फायदे

offline
शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन्स बहुत जरूरी है. विटामिन्स की कमी से कई प्रकार की बिमारियां हो सकती हैं. विटामिन दो प्रकार के होते हैं- फैट सॉल्युबल और वॉटर सॉल्युबल, लेकिन आज हम बात करेंगे सिर्फ फैट सॉल्युबल विटामिन्स की जो हैं Vitamin A, D, E, K.

विधि

शरीर को ठीक से काम करने के लिए विटामिन्स बहुत जरूरी है. विटामिन्स की कमी से कई प्रकार की बिमारियां हो सकती हैं. विटामिन दो प्रकार के होते हैं- फैट सॉल्युबल और वॉटर सॉल्युबल, लेकिन आज हम बात करेंगे सिर्फ फैट सॉल्युबल विटामिन्स की जो हैं Vitamin A, D, E, K.

विटामिन A
यह रेटिनॉयड और कैरोटिनॉयड दो रूप में पाया जाता है. सब्जियों का रंग जितना गहरा होता है, उनमें कैरोटिनॉयड उतनी अधिक होती है. विटामिन A युक्त चीजें खाने से आंखों की रौशनी बढ़ती है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. गाजर, चुकंदर, पनीर, हरी पत्तेदार सब्जियां, डेयरी प्रोडक्‍ट आदि का सेवन करने से Vitamin A की कमी पूरी हो जाती है.

विटामिन D
इसे sunshine vitamin भी कहा जाता है. यह एक ऐसा विटामिन है जो सूर्य की किरणों से मिलता है. जब हमारा शरीर धूप के संपर्क में आता है तब Vitamin D बनने की प्रकिया शुरू होने लगती है.  Vitamin D हमारे शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस के लेवल को बनाए रखने का काम करता है. इसकी कमी से हड्डियां में कमजोरी, हाई ब्लड प्रेशर, कब्ज, ह्रदय रोग जैसी बीमारियां हो जाती हैं. दूध, अंडा, नींबू, पनीर पत्तागोभी, टमाटर, हरी सब्जियां, ऑरेंज जूस आदि लेने से विटामिन D की कमी को पूरा किया जा सकता है.

विटामिन E
Vitamin E  को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है. ज्यादातर विटामिन ई को कैप्सूल के तौर पर लिया जाता है. विटामिन ई का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. इसकी कमी से शरीर में कमजोरी, डायबिटीज, बाल झड़ने की समस्या, आंखों की रोशनी कम होना अन्य कई समस्याएं हो सकती है. प्रेग्‍नेंसी में विटामिन ई का सेवन बच्‍चे को एनीमिया से बचाता है.

एक चम्मच बादाम तेल में एक विटामिन E कैप्सूल मिलाकर रात को सोने से पहले आंखों के नीचे मसाज करने से डार्क सर्कल कम हो जाते हैं. विटामिन E के एक कैप्सूल में आधा चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आता है. Vitamin E अंडे, बादाम, अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, शलजम, पपीता, पॉपकार्न में पाया जाता है.

विटामिन K
Vitamin K दो रूप में पाया जाता है, K1 और K2. K1 विटामिन हड्डियों में फ्रैक्चर होने से बचाता है. इसकी कमी से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है. विटामिन K की कमी से त्वचा लाल होना, जल्दी पसीना आना, चेहरे में सूजन, चक्कर आना जैसी परेशानी हो सकती है.

यह विटामिन ब्लड कोग्यूलेट विटामिन है, जो शरीर में खून का थक्का बनाने के लिए जरूरी है. शरीर में चोट लगने या कटने पर बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है, तब विटामिन 'के' ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं जो दिमाग की स्ट्रेस को कम करते हैं. पत्ता गोभी, ब्रोकली, पालक, शलजम, चुकंदर में विटामिन के पाया जाता है.