उड़द दाल डोसा

offline
डोसा भी अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है. यहां हम आपको बता रहे हैं उड़द दाल से डोसा बनाने का तरीका. तो जल्दी से जानें और बनाएं... 

एक नज़र

  • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
  • कितने लोगों के लिए : 2 - 4
  • मील टाइप : वेज

आवश्यक सामग्री

    3 कप उड़द दाल बिना छिलके वाली
    एक कप चावल
    एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
    स्वादानुसार नमक
    तेल

विधि

- उड़द दाल को धोकर रातभर या 6 से 7 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसी तरह चावल को भी भिगोएं.
- फिर दाल और चावल का पानी निकाल दें. इसके बाद चावल और दाल में 2 चम्मच पानी डालकर मिक्सर में अलग-अलग पीसकर इनका पेस्ट बना लें.
- अब एक बर्तन में दोनों पेस्ट एक साथ मिलाकर एक चम्मच से फेंटते हुए अच्छी तरह मिक्स कर लें. फिर इस मिश्रण में खमीर उठने के लिए 9 से 10 घंटे तक किचन में ही रखा रहने दें.
- जब मिक्सचर में खमीर आ जाए, तो इसमें बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं. यदि पेस्ट ज्यादा गाढ़ा है, तो इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर एक चम्मच से फेंट लें और10 मिनट के लिए रख दें.
- इसके बाद गैस पर एक नॉन स्टिक तवा गर्म करें. फिर पूरे तवे पर तेल डालकर उसे चिकना कर लें और एक बड़े चम्मच में दाल-चावल का पेस्ट लेकर तवे पर डालें. मिश्रण को चम्मच से गोल घुमाते हुए डोसे का आकार दें.
- डोसा तवे पर गोल्डन ब्राउन होने तक सेंकें, फिर पलटकर दूसरी तरफ से भी थोड़ा सेक लें. इसी तरह पूरे पेस्ट के डोसे बनाकर तैयार कर लें.
- तैयार है गर्मागर्म उड़द दाल डोसा. इसे फोल्ड करके सांभर और नारियल चटनी के साथ सर्व करें.

ध्यान दें - उड़द दाल डोसा बनाने का पेस्ट बाजार में बना-बनाया भी मिलता है. यह डोसा बनाने के लिए आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.