• X

    बाजार वाली गुझिया में मिलावट को ऐसे पहचानें

    वैसे तो होली में मेहमानों को आप घर में बनी गुझिया ही खिलाएंगे. अगर बिजी शेड्यूल की वजह से नहीं बना पाए और मार्केट से खरीदन जाएं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें. फूड सेफ्टी हेल्पलाइन ने गुझिया खरीदते समय कुछ ध्यान रखने वाली बातें बताई हैं.

    विधि

    - कुछ मिठाई की दुकानें गुझिया को शुद्ध घी में तली गुझिया के रूप में प्रचारित करती हैं, जबकि यह मिलावटी वनस्पति घी (डालडा) या रिफाइन तेल में तली होती हैं. इसलिए लाइसेंस प्राप्त विश्वसनीय दुकान से ही खरीदें.
    - गुझिया खरीदते समय दुकान के स्वच्छता मानक पर भी ध्यान रखें. साथ ही शोकेस में रखी या जाली से ढकी गुझियां ही खरीदें.
    - दुकानदार या दुकान पर काम करने वाले कर्मचारी साफ कपड़े पहने होने चाहिए और गुझिया देते समय वे दस्ताने जरूर पहने होने चाहिए. (असली पनीर पहचानने का बेस्ट तरीका )
    - खोया एक निश्चित अवधि तक ही सुरक्षित रह सकता है और अगर इसे सही तापमान में उचित प्रकार से नहीं रखा गया तो इसमें हानिकारक बैक्टीरिया पनप सकते हैं, इसलिए खोए से अगर खराब, बासी महक आ रही है तो बिल्कुल न खरीदें.
    - खोये को अंगूठे और उगंलियों के बीच मसलकर भी इसकी शुद्धता जांची जा सकती है. अगर यह शुद्ध होगा तो मसलने से इसमें से तेल निकलेगा. (ऐसे बनेंगे इंस्टैंट पोटैटो चिप्स)
    -
    अगर आपको गुझिया घर पर बनाना है तो स्टार्च जांचने के लिए इसकी थोड़ी सी मात्रा खरीदकर घर पर उसे पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर इसमें दो बूंद आयोडिन मिला दें, अगर यह नीला पड़ जाता है तो फिर यह मिलावटी खोया है.
    (ऐसे बनाएं परफेक्ट चकली )

     इनपुट- आईएएनएस

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    2


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए