• X

    फल काटने के बाद अपनाएं यह नुस्खे तो फ्रूट्स रहेंगे ताजा

    कुछ टिप्स जो फलों को काटने के बाद भी उनके रंग को रखें नेचुरल

    टिप्‍स

    - फल जैसे सेब, केला, नाशपाती काटने के बाद उनका रंग ब्राउन पड़ने लगता है. इन फलों के रंगों को नेचुरल रखने के लिए उनमें कोई भी एसिडिक पदार्थ मिलाएं, जैसे नींबू का रस कटे हुए फ्रूट्स में मिक्स कर दें तो वह ब्राउन नहीं पड़ेंगे. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू रस में मौजूद सिट्रिक एसिड कटे हुए फलों में कैमिकल रिएक्शन नहीं होने देता जिसके कारण फ्रूट्स का रंग नेचुरल रहता है.
    - कटे हुए फलों के टुकड़ों को ठंडे पानी में डालें, ऐसा करने से फलों में हवा नहीं लगती और वो ब्राउन नहीं पड़ते. कुछ ही फ्रूट्स को आप पानी में डाल सकते हैं.
    - कटे फलों की सतह पर चीनी की चाशनी लगाने से, वह फलों की ओपन सेल्स को हवा के सम्पर्क में आने से रोकती है, जिससे फ्रूट्स का रंग नहीं बदलता.
    - अगर आप फ्रूट्स के पीस पर नमक छिड़क दें, तब भी फलों के रंग में कोई अंतर नहीं आएगा.
    - नाशपाती जैसे फलों में अगर अचार की तरह मसाले, सिरका (वेनेगर) और चीनी मिलाएं, ऐसा करने से फलों का रंग तो बदलता है, पर आप इन्हें महीनों तक एक कंटेनर में रख सकते हैं.
    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए