• X

    शराब पीने से बढ़ती है मेमोरी, रिसर्च में दावा

    विधि

    शराब को सेहत के लिए हानिकारक माना गया है. इस पर हम आप भी यकीन करते हैं. लोगों को मैसेज भी देते हैं कि वे शराब का सेवन न करें. लेकिन ब्रिटेन की एक्सेटर यूनिवर्सिटी ने अपने एक रिसर्च में दावा किया है कि शराब पीने से याददाश्त बढ़ती है. दरअसल, रिसर्च में यह पाया गया है कि किसी चीज को पढ़ने के बाद शराब पीने से वास्तव में आप उसे याद रख सकते हैं कि आपने क्या सीखा है. हफिंगटन पोस्ट में छपे एक लेख में ऐसा कहा गया है.
    (पार्टी में किस ड्रिंक को कैसे सर्व करें)

    हालांकि रिसर्चर इस बात पर जोर देते हैं कि शराब के सीमित सेवन से ही दिमाग पर सकारात्मक असर पड़ता है. अत्यधिक सेवन से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. इसलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन ही फायदेमंद हो सकता है. हालांकि शोधकर्ताओं का मानना है कि शराब ने नई जानकारी सीखने को अवरुद्ध किया है.

    एक्सीटर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सेलेरिया मॉर्गन ने इस थ्योरी को हिप्पोकैम्पस बताया है. उनका कहना है कि मेमोरी में ब्रेन वाला हिस्सा काफी अहम होता है जो हमारी यादों को कम समय से लंबे समय तक दिमाग में स्थानांतरित करने में मदद करता है. इस रिसर्च के लिए 88 ऐसे लोगों को चुना गया जो शराब का सेवन करते हैं. इसमें 31 पुरुष और 57 महिलाएं हैं. सभी की उम्र 18-53 आयु वर्ग के बीच है. सभी को एक शब्द सीखने के लिए दिया गया था. परिणाम यह निकला कि शराब नहीं पीने वालों की तुलना में शराब पीने वालों को यह शब्द याद थे. जबकि एक दूसरे टास्क में इन लोगों को एक फोटो को देखने को कहा गया. इसमें भी वही परिणाम देखने को मिला. शराब पीने वालों को अगले दिन भी उस इमेज के बारे में पता था.
    (मिनटों में ऐसे उतारें हैंगओवर)

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    6


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 7
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए