• X

    अचार एक्सपर्ट कुणाल कपूर के ये हैं 3 फेवरेट अचार

    भारत में खाने की थाली में अचार परोसना खाने को एक नया स्वाद देने जैसा होता है. पूरे भारत भ्रमण के बाद ये तीन चुनिंदा अचार बने हैं वर्ल्ड फेमस शेफ कुणाल कपूर के फेवरेट.

    - महाली कर्ड अचार (No Oil, No Vinegar, Only Curd)
    महाली एक Root Pickle है जिसे खासतौर पर साउथ इंडिया के शहर तमिलनाडु में ब्राह्मणों द्वारा बनाया जाता है. यह दालचीनी, बादाम, वनीला और दही से तैयार किया जाता है. यह बिना तेल और विनेगर से बनाया जाता है. 

    - हैदराबादी मैंगो का अचार  (No Oil, No Vinegar, Only Water)
    आम के इस अचार को डालने में केवल पानी का इस्तेमाल किया जाता है. यह भी बिना तेल ओर विनेगर से बनाया जाता है. अगर आपको ऐसा लगता है कि यह अचार पानी की वजह से जल्द खराब हो जाता होगा तो आपको बता दें कि यह डेढ़ साल तक सुरक्षित रह सकता है.

    - अखुनी अचार
    अखुनी अचार असम और नागालैंड का फेमस अचार है. इसे बीन को फर्मेंट कर तैयार किया जाता है. वैसे तो इसकी महक काफी तेज होती है पर अचार बनने के बाद यह बेहद स्वादिष्ट लगता है.

    वहीं अगर खाने के खास रेस्टोरेंट की बात करें तो कुणाल को मुंबई के Parsi Cafe (पारसी कैफे) और Pa Pa Ya (पा पा या) रेस्टोरेंट जाना पसंद है. उनके मुताबिक Comfort Food वही होता है जिसे आप आराम से बैठकर खा पाएं, उसके स्वाद को एंजॉय कर पाएं. उनका कहना है कि खाने को बेशक बड़े उम्दा तरीके से परोसा न जाए, बहुत ही बेहतरीन तरीके से बनाया न जाए, पर अगर आप इसे मजे से खा पा रहे हैं तो वही कम्फर्ट फूड कहलाता है. (शेफ कुणाल कपूर की स्पेशल रेसिपी )

    शेफ कुणाल कपूर को खाने में बटर चिकन, पराठा और लस्सी बेहद पसंद है. अगर हम उनके बचपन का जिक्र करें तो अजवाइन मिर्च का पराठा और चूरी (रोटी से बनने वाली डिश) उन्हें तब भी पसंद थी और अब भी है. खिचड़ी को कुणाल एक ऐसी डिश मानते हैं जिसमें कई तरह के एक्स्पेरिमेंट्स किए जा सकते हैं और इसे कई नए जायकों में परोसा जा सकता है.

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए