• X

    दिल्ली में यहां मिलती है बेस्ट कुल्ले की चाट

    विधि

    - हीरा लाल चाट कॉर्नर, चावड़ी बाजार
    हीरा लाल पूरे चावड़ी बाजार में मशहूर है. यहां की चाट औरों से अलग होती है. ये चाट को कुल्ले में न देकर फलों के खोल में अनार, मसाले और नींबू निचोड़- निचोड़कर देते हैं. यूं तो यहां आपको साल भर अलग-अलग तरीके के कुल्ले की चाट मिलेगी. इसे कई मौसमी सब्जियों से बनाया जाता है, जैसे- खीरा, टमाटर, आलू, आदि. लेकिन, जबकि गर्मियों के सीजन में कुछ सीजनल फ्रूट्स भी होते हैं. इसमें संतरा, आम, तरबूज, पाइनएप्पल आदि मिलते हैं. हीरा लाल की यह दुकान चावड़ी बाजार की लोहे वाली गली में है. सुबह 11 से रात 10 बजे तक खुली रहती है. चाट की कीमत 50 रुपये से 100 रुपये तक है.
    (नोएडा के इन सेक्टर्स में मिलता है दिल्ली से ज्यादा टेस्टी खाना)

    - नॉर्थ दिल्ली की मसाला फैक्ट्री

    अगर आप कभी तीस हजारी मेट्रो स्टेशन पर उतरे और कुछ मजेदार खाने का मन करे तो 'दिल ही 6' फूड कोर्ट के 'मसाला फैक्ट्री' में चले जाएं. यहां का कुल्ला चाट बेहद खास है और लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं. यहां खीरा, आलू और टमाटर को बीच से खाली कर के ड्राई-फ्रूटस, अंगूर, उबले आलू मिला कर ऊपर से नींबू और मसाले के साथ सजा कर सर्व किया जाता है. हर प्लेट में आलू, खीरा और टमाटर को तीन हिस्से में बाटा जाता है. शॉप सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुली मिलेगी. चाट की कीमत 71 रुपये प्रति प्लेट है.

    - जुम्मा चाट वाला
    ये लाजवाब चाट दिल्ली की गलियों के साथ-साथ राजधानी के कॉलेजों में भी धूम मचा रहा है. अगर आप इसका स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए रामलीला मैदान के पास बने जाकिर हुसैन कॉलेज के अंदर जाना पड़ेगा. यहां की कैंटीन में आलू और शकरकंदी के कुल्ले से बनी चाट मिलेगी. यहां 'जुम्मा चाट वाला' काफी फेमस है. चाट मिलने का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक है. कीमत सिर्फ 20 रुपये प्रित प्ले.

    (ये हैं दिल्ली के टॉप 10 हॉट प्लेस जहां मिलते हैं बढ़िया समोसे)

    - बिशन स्वरूप

    बिशन स्वरूप के यहां अलग-अलग तरह के कुल्ले चाट मिलते हैं. बिशन स्वरूप फ्रूट चाट के लिए काफी मशहूर हैं. अगर आप यहां जाएंगे तब ही आपको पता चलेगा की फ्रूट चाट का स्वाद कैसा होता है. यह दुकान चांदनी चौक के गली नंबर-1421 में है.
    (कोलकाता की इन जगह की मिठाई खाकर कहेंगे 'खूब भालो')

    - जुगल किशोरी रामलाल जी
    ऐसा ही कुछ अनोखा स्वाद चावड़ी बाजार के जुगल किशोर चाट के दुकान में भी मिलता है. यहां इनकी चार दुकाने हैं जिसमें फ्रूट और वेजीटेबल चाट मिलती है.


    Photo- Theeatenpath.com
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    3


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए