• X

    ईद पर किस देश में क्या बनता है खास?

    बकरीद में खान-पान की अहम भूमिका होती है. इस दिन तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. परिवार के सभी लोग एकसाथ मिल-बैठकर इनका लुत्फ उठाते हैं. इस दिन कई तरह की मीठी सेवइयां, कबाब, बिरयानी, मटन निहारी और खीर तैयार की जाती है. आइए जानते हैं ईद पर किस देश में क्या खास बनाया जाता है.

    विधि

    बकरीद में खान-पान की अहम भूमिका होती है. इस दिन तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. परिवार के सभी लोग एकसाथ मिल-बैठकर इनका लुत्फ उठाते हैं. इस दिन कई तरह की मीठी सेवइयां, कबाब, बिरयानी, मटन निहारी और खीर तैयार की जाती है. आइए जानते हैं ईद पर किस देश में क्या खास बनाया जाता है.

    - भारत
    भारत में इस दिन खासतौर पर सेवईं की खीर बनाई जाती है जिसे बादाम से गार्निश कर सर्व किया जाता है. इसके अलावा मटन, शीर माल, पुलाव, बिरयानी और कबाब के साथ ही पकौड़े भी बनाए जाते हैं.

    - सीरिया
    सीरिया में ईद के दिन मामौनिया (Mamounia) बनाया जाता है. यह एक तरह की सेवईं की पुडिंग है जिसे पिसी हुई दालचीनी और बारीक कटे बादाम से गार्निश कर परोसा जाता है.

    - मिस्र
    यहां के लोग ईद की सुबह खजूर और एक गिलास दूध के साथ अपना रोजा खोलते हैं. मिस्र में इस दिन Kahk नाम की कुकीज बनाई जाती है जिसमें शहद की स्टफिंग की जाती है.

    - यमन
    यमन में ईद उल फितर के दिन घर के मुखिया के घर लंच पर जाने की परंपरा है. इस दिन बिंट अल्सहन (Bint Alsahan) नाम का केक तैयार किया जाता है जिसमें मैदे की पतली-पतली परत बनाई जाती है. इस केक की टॉपिंग शहद और कलौंजी (nigella seeds) से की जाती है.

    - अफगानिस्तान
    अफगानिस्तान में ईद के इस पाक दिन को बच्चों से जोड़ा जाता है. इस मौके पर बच्चों को ध्यान में रखकर ही ज्यादातर पकवान बनाए जाते हैं. पालक, कद्दू, आलू और हरे रंग की दाल के भरावन से बोलानी (Bolani) नाम की ब्रेड बनाई जाती है.

    - रूस
    रूस में लोग भेड़ और गाय के मीट से स्टफ्ड डम्पलिंग्स बनाते हैं जिसे वहां मंटी (Manti) कहा जाता है.

    - सूडान
    सूडान में लोग एक-दूसरे के घर जाकर मिठाइयां बांटते हैं. इस दिन खासतौर पर असीदा (Aseeda) बनाया जाता है. यह गेहूं से बनने वाली एक पारंपरिक डिश है जिसे टोमैटो सॉस के साथ सर्व किया जाता है.

    - चीन
    चीन के मुस्लिम इस दिन यू ज़िआंग (You Xiang) बनाते हैं. यह भुने आटे से बनाया जाने वाला एक स्नैक्स है जिसे सूप या चावल के साथ खाया जाता है.

    - मलेशिया
    मलेशिया में ईद The Grand Day ‘Hari Raya’ के नाम से जानी जाती है. लुइह (Luih) मलेशिया का फेमस मिष्ठान है. यह एक तरह का केक होता है जिसे आटा, मक्खन (बटर), अंडे और चीनी मिलाकर तैयार किया जाता है.

    - सोमालिया
    सोमालिया में खासतौर पर कैमबाबुर (Cambaabur) नाम की स्वीट डिश तैयार की जाती है जिसे आटे और बाजरे से बनाया जाता है. इसकी चीनी से गार्निशिंग कर दही के साथ सर्व किया जाता है.

    - पाकिस्तान
    पाकिस्तान में ईद के मौके पर मीठे पकवानों के साथ नॉनवेज भी बनाया जाता है. मीठे में खीर, शीर खुरमा, सेवइयां, केक खासतौर पर हर घर में बनती हैं. जबकि नॉनवेज में कबाब, कोरमा, बिरयानी, चिकन नगेट्स, कराची मिठाइयां और नॉनवेज, पुलाव, नहारी से घर आए मेहमानों की मेजबानी की जाती है.

    फोटो: www.simplytadka.com

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए