• X

    ऐसा शहर, जहां आलू, प्याज के भाव बिकता है काजू

    स्वस्थ रहने के लिए जिस तरह हमारे जीवन में योग और प्राणायाम की जरूरत होती है, उसी तरह पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत महत्व रखता है. पौष्टिक आहारों में सूखे मेवों का इस्तेमाल भी काफी महत्व रखता है. सूखे मेवे न सिर्फ पोषण के लिए खाए जाते हैं, बल्कि यह तरह तरह के मिठाइयों और पकवानों को बनाने में भी इस्तेमाल होते हैं.

    विधि

    स्वस्थ रहने के लिए जिस तरह हमारे जीवन में योग और प्राणायाम की जरूरत होती है, उसी तरह पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत महत्व रखता है. पौष्टिक आहारों में सूखे मेवों का इस्तेमाल भी काफी महत्व रखता है. सूखे मेवे न सिर्फ पोषण के लिए खाए जाते हैं, बल्कि यह तरह तरह के मिठाइयों और पकवानों को बनाने में भी इस्तेमाल होते हैं. (काजू बिस्किट)
    इन्हीं सूखे मेवों में काजू की एक अलग ही अहमियत है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. लेकिन बढ़ती महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी है. जब आदमी बाज़ार में काजू के दाम पूछता है, सबसे पहले वह अपनी जेब टटोलता है. क्योंकि बाज़ार में कोई भी ऐसा मेवा नहीं है जो 800 या 1000 रुपये प्रतिकिलो से कम हो, लेकिन इस देश में एक ऐसा शहर है जहां सब्जियों के दाम पर काजू बिकता है.
    (काजू लस्सी
    )

     हम बात कर रहे हैं झारखंड के जामताड़ा जिला की. जामताड़ा जिला मुख्यालय से लगभग चार किमी. की दूरी पर 49 एकड़ में काजू के बागान हैं. यहां प्रतिवर्ष हजारों टन काजू की पैदावार होती है. यहां के बागानों में काम करने वाले लोग इसे सस्ते दामों यानी 10 से 20 रुपये किलो बेच देते हैं जो कि औसतन सब्जियों के मूल्य के बराबर है. यही कारण है कि भारी तादात में लोग यहां से सस्ते दामों में काजू खरीद कर ले जाते हैं. तो आप अगर कभी झारखंड जाएं तो वहां से काजू लेना न भूलें.
    (काजू की मीठी पूरी)
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    298


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    1
    टैग्स
Excellent 102
Good 79
Average 17
Poor 48

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए