• X

    क्‍योंकि प्‍यार से बना है यहां के हर अचार का स्‍वाद...

    अपने शौक को अपनी जीविका बनाने का काम कई लाेग करते हैं लेकिन कई बार अपने काम से प्यार करना आपको लोगों के बीच पहचान दिलाता है. एक ऐसी ही जोड़ी की कहानी है meenakshimami.com...

    विधि

    मां के हाथ से बनी हर खाने की चीज का स्‍वाद अच्‍छा और खास लगता है लेकिन नानी-दादी के हाथ के बने अचार और चटनी का कोई तोड़ नहीं होता. लेकिन क्‍या आपने कभी इस काम में अपने घर के किसी आदमी को भाग लेते देखा है शायद नहीं.

    मुंबई के 76 वर्षीय वेदापुरी सुब्रह्मयम एक ऐसे पति हैं जो अपनी 70 वर्षीय पत्‍नी मीनाक्षी के साथ अचार, मसाले और कई तरह की दूसरी चीजें बनाने में उनकी मदद करते हैं. रोज दिन की शुरुआत पांच बजे से करने वाले इस कपल ने अपने बड़े से घर को ही अपना पिकल हॉउस बना लिया है.

    1950 में तमिलनाडु से मुंबई आकर बसे इस जोड़े ने फूड इंड्रस्‍टी में काम किया और उसके बाद इन्‍होंने अपने खुद के काम की शुरुआत की जिसमें ये अचार, मसाले का अचार और भी खाने की चीजों को कई कंपनियों में सप्‍लाई करते थे. इनकी मेहनत और अपने काम से प्‍यार ने इन्‍हें खुद तरक्‍की दिलाई. आज meenakshimami.com के जरिए ये अपनी बनाई हर चीज को सप्‍लायर और लोगों तक आसानी से पहुंचा रहे हैं.

    हर साल 400 किलो और 11 तरीके का अचार बनाने वाले इस स्‍वीट कपल ने अपना काम भी बहुत अच्‍छी तरह बांट रखा है. जहां मिसेज सुब्रह्मयम अचार का मसाला और स्‍वाद परखती हैं तो वहीं मिस्‍टर सुब्रह्मयम अचार की किस्‍म से लेकर उसकी पैकजिंग तक का सारा काम संभालते हैं. उनके बेटा और बहू उनकी वेबसाइट और बाकी के सारे काम संभाल लेते हैं.

    शादी के 47 साल बाद भी ये कपल प्‍यार, विश्‍वास और खाने के अपने शौक को लोगों तक पहुंचा रहा है. मिस्‍टर वेदापुरी सुब्रह्मयम का कहना है कि उनकी पत्‍नी बहुत टेस्‍टी और बहुत ही अच्‍छा अचार बनाती है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    30


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 4
Poor 2

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए