• X

    नींबू का छिलका भी है बड़े काम की चीज

    अक्सर लोग नींबू का इस्तेमाल कर इसके छिलके को फेंक देते हैं क्योंकि सब की यही सोच होती है कि खाने में नींबू शामिल करना तो बहुत फायदेमंद होता है पर इसके छिलके का कोई काम नहीं. एक्स्पर्ट की माने तो नींबू के एंजाइम निम्बू के रस से ज्यादा उनके छिलकों में पाया जाता है. आइए जानते हैं नींबू के छिलकों का कैसे करें यूज...

    टिप्‍स

    - नींबू के छिलकों का अचार
    छिलकों में नमक, हल्दी, काली मिर्च और अजवाइन मिलाकर कुछ दिनों के लिए धुप में रख दें. इसमें खटास के लिए कुछ नींबू का रस मिलाया जा सकता है. सॉफ्ट करने के लिए इसमें गुड़ या चीनी भी मिक्स कर दें . बस तैयार हो जाएगा नींबू के छिलकों का अचार. (नारंगी का अचार)

    - छिलकों की चटपटी चटनी
    नींबू के छिलकों को नमक और लाल मिर्च के साथ पीसकर आप इसकी चटनी तैयार कर सकते हैं. यह खाने में बहुत ही मजेदार और चटपटी लगती है. पूरी या पराठे के साथ इसका स्वाद लाजवाब है. (नींबू की चटनी)

    - नींबू के छिलके का पानी
    नींबू पानी बनाते समय पानी में अगर आप इसके छिलके को भी कद्दूकस करके डाल देंगे तो यह बेहद स्वादिष्ट लगता है. (ऐसे बनाएं और पिएं नींबू पानी, ये है सही तरीका)

    - छिलकों से चमकाएं चाकू
    चाकू में लगी जंग और गंदगी को भी आप नींबू के छिलकों को रगड़कर दूर कर सकते हैं. ऐसा करने से चाकू बिल्कुल पहले जैसा ही चमकदार हो जाएगा. (नींबू को कर सकेंगे लंबे समय तक स्टोर)

    - तांबे के बर्तन भी चमकेंगे
    ताम्बे के बर्तनों को चमकाने में भी नींबू के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं. 

    - नाखूनों के सुंदरता के लिए
    केवल बर्तन ही नहीं बल्कि आप कद्दूकस किए हुए छिलकों की मदद से अपने नाखूनों को भी चमकदार बना सकते हैं.


    Photo- hindi.khoobsurati.com

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    13


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए