• X

    ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च

    खाने की रंगत और तीखापन बिना मिर्च के पूरा हो ही नहीं सकता. जब तक सब्जी में मिर्ची वाली लाल रंगत नहीं दिखती, तब तक स्वाद फीका रहता है. यह लाल रंग और स्वाद का असली जायका आता है मिर्च से.
    क्या आप सबसे तीखी मिर्च का नाम जानते हैं? लोग अक्सर मानते हैं कि कश्मीरी मिर्च ही सबसे तीखी होती है. जबक‍ि सबसे तीखी मिर्च नागालैंड में पाई जाती है. प्रगति मैदान में आयोजित 36वें इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में नागालैंड के स्टॉल पर यह तीखी मिर्च उपलब्ध है.

    इस मिर्च को पकड़ने से भी हाथ में जलन होने लगती है. इसीलिए इसे चिमटे से पकड़ना पड़ता है. इस मिर्च के टुकड़े को जीभ पर रखना मतलब पानी-पानी करना है. नागालैंड में पैदा होने वाली इस मिर्च को रजा मिर्च कहते हैं.
    दुकानदारों की मानें तो इस मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का दर्जा दिया गया है. हालांकि जानकारों का कहना है कि इससे भी तीखी मिर्च दुनिया में और भी हैं. इस मिर्च का पाउडर इतना तीखा होता है कि चुटकीभर डालने से ही सब्जी एकदम तीखी और चटपटी हो सकती है.
    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए