• X

    सलाद में नमक डालना है खतरे की घंटी

    विधि

    खाने की शुरुआत हम सलाद से करते हैं. बाकायदा इसके लिए प्रिपरेशन भी की जाती है. कहा भी जाता है कि सलाद खाने की खूबसूरती बढ़ा देता है. वहीं खाने को पचाने में भी मददगार साबित होता है. लेकिन अगर आप सलाद में ये सोचकर नमक छिड़क देते हैं कि इससे स्वाद बढ़ जाएगा तो ऐसा बिलकुल नहीं है. सलाद में नमक डालकर आप इसमें जहर घोलने वाला काम करते हैं.

    फूड एक्सपर्ट्स की मानें तो सलाद की सब्जियों में पहले से सोडियम होता है. इसलिए इसमें नमक नहीं मिलाना चाहिए. अगर सलाद में नमक बुरककर खाते हैं समझिए इसमें मिलने वाले पोषक तत्वों को आप खत्म कर देते हैं. फिर ऐसा सलाद लाभकारी न होकर नुकसानदेह हो सकता है. सलाद में नमक डालकर रख देने से इसमें काफी मात्रा में पानी निकल जाता है. इसलिए सलाद को बिना नमक डाले ही खाना चाहिए तभी इसकी पौष्टिकता बरकरार रहती है.

    वहीं अगर हम दही की बात करें तो इसमें भी कई लोग नमक मिला देते हैं जबकि ऐसा करना मतलब की गुणकारी लाभ को खत्म करना माना जाता है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    11


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 3

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए