• X

    एकदम स्पंजी और सॉफ्ट दही बड़े-भल्ले बनाने के आसान टिप्स

    बड़े या दही भल्ले का असली मजा तभी आता है जब वे खाने में सॉफ्ट हों. ज्यादातर लोग दही बड़े, भल्ले या कढ़ी के के बड़े बनाते हैं पर कभी-कभी उनका बड़ा मुलायम नहीं बनता है. अगर आप के साथ भी ऐसा होता है तो हम बता रहे हैं कुछ खास टिप्स जिससे बड़े या भल्ले एकदम मुलायम बनेंगे.

     

    टिप्‍स

    - दही बड़े या भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले दाल भिगोने का तरीका सही करना चाहिए. दाल को पानी में भिगोकर कम से 5-6 घंटे तक रखना चाहिए. ऐसा करने से दाल अच्छी तरह फूल जाएगी और पीसने में आसानी होगी.

    - बड़े बनाने के लिए दालों को अलग-अलग बर्तन में भिगोकार रखना चाहिए. ऐसा इसलिए कि अलग-अलग दालों को भीगने में अलग-अलग समय लगता है. जैसे मूंग की दाल जल्दी नम हो जाती है जबकि उड़द दाल गलने में ज्यादा वक्त लेती है.

    - कुछ लोग दालों को भिगोने के वक्त नमक डाल देते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए. नमक में मौजूद तत्व दाल पीसने के बाद बड़े फूलने में अवरोध उत्पन्न कर सकता है.

    - बड़ों या भल्ले को सॉफ्ट और फूले-फूले रखने के लिए दालों को अलग-अलग पीसना चाहिए. पीसते वक्त दाल में नाम मात्र का पानी डालें. यानी जितनी जरूरत हो उतना है. कोशिश करें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर दाल पीसें.

    - दाल पीसने के लिए भिगोई हुई दाल के पानी का ही इस्तेमाल करें. इससे बड़ों का स्वाद भी बढ़िया रहेगा.

    - पेस्ट को एक बड़े बर्तन में मिलाकर अच्छी तरह 10-15 मिनट तक एक ही दिशा में फेंटना चाहिए. इससे भल्ले या बड़े सॉफ्ट होंगे. पेस्ट को देसी भाषा में पीठी भी कहा जाता है.

    - इस बात का ध्यान रखें कि बैटर को जितने देर आप फेंटेंगे य बड़े या भल्ले काफी बढ़िया बनेंगे.

    - पीठी बनाने के बाद इसमें जरूरत वाले मसाले जैसे नमक, मिर्च मिलाएं. लेकिन बेकिंग पाउडर, सोडा या ईनो पहले से न मिलाएं.

    - बड़े फुलाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है तेल का टेंपरेचर. यानी तेल को कितना गर्म चाहिए.

    - तेल को मीडियम आंच पर ही गर्म करना चाहिए. जब तेल गर्म हो जाए तब बैटर या पेस्ट में बेकिंग सोडा या ईनो डालकर एक फिर से फेंटना चाहिए. इसके बाद पेस्ट या बैटर से छोटी-छोटी लोइयां लेकर तेल में छोड़ते जाएं.

    - तेल में बड़े या भल्ले डालने के बाद इन पर गर्म तेल डालते रहें. ऐसा करने से बड़े फूलेंगे भी और इनका आकार भी गोल-गोल होते जाएगा. भल्ले का बनाने का ऐसा ही तरीका हमने अपने एक वीडियो में बताया है. जिसका लिंक नीचे दिया गया है.

    - बड़े या भल्ले को मीडियम आंच पर तलने से ये अंदर से अच्छी तरह पक जाएंगे. जबकि तेज आंच पर तलने से ये बाहर से सख्त और अंदर से नरम रहेंगे.

    - बड़े या भल्ले को नरम बनाए रखने के लिए दो बार धीमी आंच पर फ्राई करना चाहिए. इससे वे अच्छी तरह पकेंगे भी और बाहर से क्रिस्प भी हो जाएंगे.

    - बड़े या भल्लों को मुलायम बनाए रखने के लिए तलने के बाद उन्हें हींग नमक वाले गुनगुने पानी में डाल देना चाहिए. इससे ये फूलेंगे भी और स्वाद भी बढ़ जाएगा.

    - बड़े या भल्ले को पानी में डालकर तब तक रखेंगे जबतक इन्हें सर्व न करना हो. सर्व करने के लिए सबसे पहले नीचे वाले बड़ों को निकालें. ऐसा करने से ऊपर वाले वाले बड़ों को गुनगुने पानी में रहने का और समय मिल जाएगा. क्योंकि ये सबसे आखिर में डाले गए थे.

    - बड़ों को सर्व करने से पहले इन्हें निकालें और हथेलियों के बीच रखकर हल्का दबा दें.

    - इन्हें एक बर्तन में रखें और फेंटी हुई दही ऊपर से डालें. दही डालने के बाद बड़ों को 4-5 मिनट रख देंगे तो ये और भी लजीज लगेंगे.

    - बड़ों का असली मजा मीठी दही, सोंठ की चटनी और हरी चटनी के साथ ही आता है.

    - ये तो हो गई बड़े या भल्ले बनाने की बात. आइए जानते हैं कढ़ी के पकौड़ों को सॉफ्ट बनाने के लिए क्या करना होगा.

    पकौड़े बनाने के लिए बेसन और पानी की मात्रा का बहुत ध्यान रखें.

    - बेसन को अच्छे से तब तक फेंटते रहें जब तक कि बेसन से बुदबुदे न आने लगे. इससे पकौड़े फूले हुए बेनेंगे.

    - बेसन को फेंटने के बाद इसे कुछ देर तक यूं ही रहने दें.

    - पकौड़े तलते समय जब आपको इस पर कुछ छेद से नजर आने लगे तब समझ जाएं कि ये सॉफ्ट हो चुके हैं.

    - आप बेसन में चुटकीभर बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

    - पकौड़े जितने फूले और सॉफ्ट बेनेंगे, ग्रेवी में डालने के बाद ये अंदर से उतने ही तरीदार बेनेंगे.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए