• X

    ठंड के मौसम में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए?

    सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस दौरान सर्दी-जुकाम, फ्लू आदि होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे हालात में ऐसी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

    टिप्‍स

    सर्दियों के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस दौरान सर्दी-जुकाम, फ्लू आदि होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे हालात में ऐसी चीजों का सेवन बिल्कुल न करें जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

    दरअसल, ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता है कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपको जानकारी मिलेगी कि सर्दियों में ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिन्हें नहीं खाना चाहिए.

    - सर्दियों के मौसम में कई बार शादी-पार्टी में जाना होता है. ऐसे में लोग बिना कुछ सोचे समझे बहुत सी चीजें खा लेते हैं. इस दौरान वो ज्यादा मात्रा में तेल वाली चीजें खा लेते हैं जो नुकसान पहुंचा सकती हैं.
    - सर्दियों में भूख काफी बढ़ जाती है. इसलिए ओवरईटिंग से बचना चाहिए.
    - ज्यादा मात्रा में कैलोरी वाली चीजें नहीं खानी चाहिए, इससे शरीर का वजन बढ़ता जाएगा और आप मोटापे के शिकार होते जाएंगे.
    - शक्कर का इस्तेमाल कम से कम करें. सर्दियों में सबसे ज्यादा चाय, कॉफी में चीनी का इस्तेमाल होता है, जिससे बचना चाहिए.
    - ज्यादा नमक का इस्तेमाल भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. इससे हड्डियां कमजोर होने का खतरा बढ़ जाता है.
    - रात को भारी भोजन न करें. अगर आपका मन है पूरी-पराठे खाने का तो दिन के समय खा सकते हैं, लेकिन रात के समय तैलीय खाना बिल्कुल न खाएं.
    - सर्दियों में अक्सर आलस के कारण दो वक्त का खाना एक बार में बनाकर रख लेते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत के लिहाज से नुकसानदायक है. इसलिए रखा हुआ भोजन बिल्कुल न करें.
    - सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, मूली आदि का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें.
    - इसके अलावा, संतरा, कीवी, शरीफा, पाइनएपल, आदि मौसमी फलों का आनंद जरूर लें.
    - सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन अमृत के समान है. बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश आदि का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं.
    - अगर मीठा खाने का मन करे तो गाजर की खीर, खजूर की खीर खा सकते हैं, इसमें नैचुरल मिठास होती है, जो कम नुकसान पहुंचाती है.
    - सर्दियों में ज्यादातर लोगों को पराठे खाना पसंद होता है ऐसे में मेथी, बथुआ, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर आदि के पराठे का सेवन कर सकते हैं.
    - रिफाइंड तेल की जगह सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं.

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए