भांग का नशा उतारने के लिए क्या उपाय करें

offline
मादक पदार्थों में केवल भांग ही ऐसी चीज है जिसका नशा 2 दिनों तक रहता है. महाशिवरात्रि और होली के अवसर पर कई लोग जरूरत से ज्यादा भांग पी लेते हैं. ऐसे में वे दो दिन तक मदहोशी की हालत में रहते हैं. ऐसे लोग जो भांग का नशा करते हैं इसके नशे को उतारने के उपाय भी खोजते होंगे तो उनके लिए हम बता रहे हैं कुछ खास घरेलू उपाय.

विधि

सबसे पहले खाएं खट्टे फल
किसी भी नशे को कम करने या फाड़ने के लिए खट्टी चीजें हमेशा से कारगर उपाय के रूप में काम आती रही हैं. इस मौसम में खट्टे फल मिल ही जाते हैं. भांग के नशे वाले लोगों को संतरा, अंगूर, नींबू जैसे खट्टे फल खिलाने चाहिए. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स नशे देने वाले केमिकल्स को बेअसर कर सकते हैं. इन फलों को खाने के घंटेभर के अंदर ही नशा उतर जाता है. साथ में शरीर को खोई हुई ताकत भी मिल जाती है.

खट्टी चीजें खाने से
अगर घर में खट्टे फल न हों तो फिर नशाखोर व्यक्ति को खट्टी चीजें खिलानी चाहिए. अगर किसी को भांग ज्यादा चढ़ गई हो तो उसे नींबू, छाछ, खट्टा दही, कैरी यानी कच्चा आम की छाछ या इमली का पानी बनाकर पिलाने से नशा कुछ ही समय में उतर जाएगा.

पानी और नारियल पानी
कहा तो यह भी जाता है कि भांग के नशे को उतारने के लिए पानी सबसे कारगर चीजों में से एक है. नशा करने वाले व्यक्ति को खूब पानी पिलाएं. ज्यादा पानी पीने से पेट में मौजूद नशीला पेय मूत्र के जरिए बाहर निकल जाएगा. इतना ही नहीं भांग के नशे को कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी भी बढ़िया हो सकता है. नारियल पानी पीने से नशा तो कम होता ही है साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स और इलेक्ट्रोलेट्स बॉडी को रिहाइड्रेट कर देते हैं जिससे नशे के कारण शरीर में पैदा हुई ड्राईनेस खत्म होती है और नशा उतर जाता है.

(संतरे के अलावा इन चीजों के सेवन से भी मिलता है विटामिन C)

सादा नींबू पानी
बगैर शक्कर या नमक डाले नींबू पानी 4 से 5 बार पिलाने से भांग का नशा उतर जाएगा. केवल नींबू चाटने से ज्यादा फायदा होता है.

सरसों का तेल
खाने-पीने की चीजों के अलग तेल भी भांग के नशे को फाड़ने में मददगार साबित होता है. बहुत ज्यादा भांग पीने की वजह से व्यक्ति बेहोशी की हालत में हो तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके उसके दोनों कानों में एक-दो बूंद डाल दें. इससे बेहोशी टूट सकती है. (स्नैक्स जिन्हें ऑफिस में हमेशा रखें अपने साथ, मिलेगी एनर्जी)

चने से भी कम किया जा सकता है भांग का नशा
जिस तरह से चना शरीर को हेल्दी बनाता है. ठीक उसी तरह यह भांग के नशे को भी कम करने में कारगर साबित होता है. जब भांग का नशा हावी हो तो भुने हुए चने और संतरे का सेवन करना चाहिए. यह भांग का नशा कम करने में आपकी मदद करेगा.

(मिनटों में ऐसे उतारें हैंगओवर)

देशी घी भी कम नहीं
भांग का नशा उतारने के लिए शुद्ध देसी घी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. नशा फाड़ने के लिए आधा लीटर घी का सेवन करना या कराना चाहिए.

अदरक को चूसने से फट जाएगा नशा
अदरक यूं तो चाय का स्वाद बढ़ाने और शरीर को गर्मी देने के लिए सहायक होता है. वहीं भांग के नशे को उतारने में भी इसे इस्तेमाल में लिया जा सकता है. आधा इंच अदरक टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से नशा धीरे-धीरे फटकर उतर जाता है.