मौसमी फल सही मौसम के आने पर ही खरीदें

offline
गर्मियों का मौसम आ चुका है. यह सीजन होता है फलों के राजा कहे जाने वाले आम का, लेकिन अभी जो आम मार्केट में बिक रहें हैं वो ज्यादातर खट्टे हैं. ये तरीके आम पहचानने में आपकी पूरी मदद करेंगे...

विधि

- अभी आम का मौसम नहीं आया है. अगर मार्केट से आम खरीद रहे हैं तो इन्हें अच्छी तरह से जांच परख लें.
- हर किस्म का आम अपनी खुशबू लिए होता है, लेकिन जबर्दस्ती पकाए गए आम में खुशबू या तो होती नहीं या बहुत कम होती है. पके आम को डंठल के पास से सूंघकर पहचाना जा सकता है. (ऐसे पहचानें अंडा अच्छा है या खराब )
- प्राकृतिक तरीके से पकाए गए आम का छिलका पूरी तरह पीला होगा, लेकिन अंदर से वह कच्चा होगा. इस तरह के पके आम में सूखापन होगा और जूस भी कम होगा. (घर लाएं परफेक्ट तरबूज और खरबूजा... )
- अगर पीले आम में कहीं-कहीं धब्बे नजर आएं तो समझ जाइए इसे पकाया गया है.
- प्राकृतिक तरीके से पके आम पर किसी तरह का पाउडर नहीं लगा होता है जबकि कर्बाइड से पकाए गए आम में अलग से पाउडर लगा रहता है जो हाथ में लेते ही पता चल जाएगा. (सब्‍जी में मटर रहेंगे खिले-खिले..)

जान लें ऐसा आम खाने से होने वाले नुकसान के बारे में...

- डॉक्टरों की मानें तो कैल्शियम कार्बाइड फल की नमी सोखकर एसिटीलीन नामक गैस बनाता है. जो बाद में एसिटल्डिहाइड के रूप में बदल जाता है. इससे सिरदर्द, दिमाग और नर्वस सिस्टम से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं.
- आम अगर कार्बाइड से पकाया गया है तो इसमें मौजूद विटामिन ए के लाभकारी गुण भी खत्म हो जाते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक इनसे बचने के लिए आम को प्राकृतिक तरीके से पकाना चाहिए. (ऐसे करें हरी और ताजी सब्जियों की पहचान )