वेट लॉस के लिए बेस्ट है यह देसी ब्रेकफास्ट

offline
ठंड में आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा खाना खाते हैं जिसका असर गर्मी में दिखता है. लेकिन कुछ सेहत के प्रति फिक्रमंद लोग सर्दियों में कम खाना खाते हैं, उन्हें लगता है ज्यादा खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा.
ठंड में आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा खाना खाते हैं जिसका असर गर्मी में दिखता है. लेकिन कुछ सेहत के प्रति फिक्रमंद लोग सर्दियों में कम खाना खाते हैं, उन्हें लगता है ज्यादा खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा.
कई लोग तो नाश्ता भी स्किप कर देते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट को किस तरह का रखना है यह समझना भी जरूरी है. नाश्ता छोड़कर अनहेल्दी चीजें भी नहीं खानी चाहिए. नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाना लेना चाहिए. वजन कम करने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी.

प्रोटीनयुक्त नाश्ता करने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आपको भूख कम लगती है. भूख कम लगने से खाना भी कम खाते हैं. भोजन का यह संतुलन आपके वजन को बढ़ने से रोकता है. इस चीज में आपके लिए बेस्ट नाश्ता हो सकता है मूंगदाल का चीला. कई लोग मानते हैं कि प्रोटीन से भरपूर और वजन कम करने वाले आहार बोरिंग होते हैं. जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है. मूंग दाल का चीला (Moong Dal Ka Chilla) एक स्वादिष्ट, हेल्दी और देसी ब्रेकफास्ट है जिसे आप वजन कम करने के दौरान खूब खा सकते हैं.

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए बेहद उपयोगी टिप्स हैं ये

फूड एक्सपर्ट की माने तो मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत होता है. यूनाइडेट स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर (USDA) के अनुसार 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. यह वेजिटेरियन लोगों के लिए एक आदर्श नाश्ता हो सकता है. ऐसे लोग चीला में मनपसंद सब्जियां के पत्ते डालकर इसे और भी हेल्दी बना सकते हैं. पालक, मेथी, धनिया, मूली के पत्ते आदि इस्तेमाल किया जा सकता है.

मूंग दाल की टेस्टी खिचड़ी कैसे बनाएं, यहां जानें

ऐसे बनाएं मूंग दाल का टेस्टी चीला
250 ग्राम पीली मूंग दाल
1/2 कप दही
50 ग्राम पालक, बारीक कटी हुई
1 प्‍याज, बारीक कटा हुआ
1 टेबलस्पून हरा धनिया, कटा हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 इंच अदरक, कसी हुई
3/4 टीस्पून जीरा
1/2 टीस्पून हल्‍दी पाउडर
3/4 टेबलस्पून मिर्च पाउडर
1/2 टीस्पून अजवाइन नमक स्‍वादानुसार
1 नींबू
1/2 कप तेल
- मूंग दाल को पानी में 4-5 घंटे भिगोकर रख दें.
- फिर इसे छान कर मिक्‍सी जार में डालें और थोड़ा-सा पानी डालकर गाढ़ा पीस लें.
- इस घोल को एक बड़े बॉउल में निकाल लें और फिर इसमें तेल छोड़कर बाकी सारी सामग्री मिक्‍स कर लें. नमक को अपने स्‍वादानुसार ही डालें.
- अब गैस पर तवा चढ़ाएं और इसपर थोड़ा-सा तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसके ऊपर चीले का घोल डाल कर फैलाएं.
- चीले के चारों ओर तेल डाल दें ताकि यह तवे में चिपके नहीं.
- अब चीले को दोनों साइड से कुरकुरा सेंक लें और बाकी के घोल से भी ऐसे ही चीले तैयार कर लें.
- मूंग दाल का चीला तैयार है. आप इसे तड़का दही, खट्टी मीठी चटनी या फिर सॉस के साथ भी सर्व कर सकते हैं.