• X

    मौसमी फल सही मौसम के आने पर ही खरीदें

    गर्मियों का मौसम आ चुका है. यह सीजन होता है फलों के राजा कहे जाने वाले आम का, लेकिन अभी जो आम मार्केट में बिक रहें हैं वो ज्यादातर खट्टे हैं. ये तरीके आम पहचानने में आपकी पूरी मदद करेंगे...

    टिप्‍स

    - अभी आम का मौसम नहीं आया है. अगर मार्केट से आम खरीद रहे हैं तो इन्हें अच्छी तरह से जांच परख लें.
    - हर किस्म का आम अपनी खुशबू लिए होता है, लेकिन जबर्दस्ती पकाए गए आम में खुशबू या तो होती नहीं या बहुत कम होती है. पके आम को डंठल के पास से सूंघकर पहचाना जा सकता है. (ऐसे पहचानें अंडा अच्छा है या खराब )
    - प्राकृतिक तरीके से पकाए गए आम का छिलका पूरी तरह पीला होगा, लेकिन अंदर से वह कच्चा होगा. इस तरह के पके आम में सूखापन होगा और जूस भी कम होगा. (घर लाएं परफेक्ट तरबूज और खरबूजा... )
    - अगर पीले आम में कहीं-कहीं धब्बे नजर आएं तो समझ जाइए इसे पकाया गया है.
    - प्राकृतिक तरीके से पके आम पर किसी तरह का पाउडर नहीं लगा होता है जबकि कर्बाइड से पकाए गए आम में अलग से पाउडर लगा रहता है जो हाथ में लेते ही पता चल जाएगा. (सब्‍जी में मटर रहेंगे खिले-खिले..)

    जान लें ऐसा आम खाने से होने वाले नुकसान के बारे में...

    - डॉक्टरों की मानें तो कैल्शियम कार्बाइड फल की नमी सोखकर एसिटीलीन नामक गैस बनाता है. जो बाद में एसिटल्डिहाइड के रूप में बदल जाता है. इससे सिरदर्द, दिमाग और नर्वस सिस्टम से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं.
    - आम अगर कार्बाइड से पकाया गया है तो इसमें मौजूद विटामिन ए के लाभकारी गुण भी खत्म हो जाते हैं. डॉक्टरों के मुताबिक इनसे बचने के लिए आम को प्राकृतिक तरीके से पकाना चाहिए. (ऐसे करें हरी और ताजी सब्जियों की पहचान )

     

    क्या ये टिप्स आपके लिए उपयोगी हैं?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए