• X

    ये हैं इन फलों और सब्जियों को काटने के खास टिप्स

    खाना एक कला हैं. लेकिन खाना बनाने से पहले सब्जियां काटना ये भी किसी हुनर से कम नहीं. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में जिन्हें काटने का ये है सही तरीका.

    विधि

    धनिया
    धनिया को काटने का सही तरीका है कि आप पहले इसका एक बंच लें और जड़ की तरफ से नहीं बल्कि दूसरी तरफ से चाकू से इसे काटें. ऐसे काटने से धनिया खिला-खिला रहेगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा.

    पालक
    हम अकसर पालक का बंच बनाकर काट लेते हैं. पर पालक का बेहतर स्वाद चाहते हैं तो इसकी पत्तियों को एक के ऊपर एक रखें. फिर इन पत्तियों का रोल बना लें. जब रोल बन जाएं तो इसे चाकू से बारीकी से काटें.

    आम
    आम को खाते वक्त हाथ गंदे हो जाते हैं. इसलिए इसे साइड से काट लें. मतअब को बड़े फांकों में काट लें. फिर प्रत्येक फांक पर 5-6 सीधी लाइनें चाकू से काटें. इसके बाद तिरछी लाइनें चाकू से काटें ताकि इसके गूदे में चौकोर आकार बन जाए. अब इसके बाद फांक क नीचे की तरफ मोड़ें. अब चाकू की मददत से आम के छोटे-छोटे टुकड़े निकाल लें.

    कीवी

    कीवी को काटने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती. आप पहले इसके दो टुकड़े कर लें और फिर सावधानी के साथ टीस्पून से फ्रेश कीवी को निकाल लें. जिस तरह से स्कूप से आइसक्रीम निकालते हैं.

    शिमला मिर्च
    हम शिमला मिर्च को आम सब्जियों के तरह काट लेते हैं. पर इसका असली मजा लेना है तो इसे अंदर की तरफ से काटें.
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 2
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए