• X

    बिना भिगोए इस तरह झटपट बनाएं राजमा

    अगर आप रात में राजमा भिगोना भूल गए हैं और घर वालो ने राजमा खाने की फरमाइश कर दी तो आप बिना भिगोए ही इन तरीकों से झटपट राजमा बना सकते हैं.

    विधि

    - जब आपको राजमा बनाना हो तो, कूकर में राजमा, पानी के साथ इसमें सुपारी मिला दें. अब कूकर को आंच में रखकर 3 सीटी लगा कर उतार लें. कूकर की गैस निकलने के बाद इसमें 1 ट्रे बर्फ मिला दें. फिर वापस 3 से 4 सीटी लगाएं, आपका राजमा तैयार है. (कटहल काटते वक्त बरतें ये सावधानियां)
    - आप राजमा बनाने से पहले किसी बर्तन में पानी गरम कर लें. गरम पानी में राजमा को आधे घंटे फूलने दें, जबतक आप इसका मसाला तैयार कर लें. इसके बाद इसे कूकर में डालकर 5 से 6 सीटी लगाकर पका लें. (ये है चिकन धोने और पकाने का सही तरीका)
    - इसके अलावा झटपट राजमा बनाने के लिए आप इसे बेकिंग सोडा के साथ भी पका सकते हैं. इसके लिए आप कूकर में राजमा और पानी के साथ थोड़ा सा सोडा मिला दें. सोडा मिलाने के बाद इसे 5 से 6 सीटी लगाएं, आपका राजमा तैयार हो जाएगा. ध्यान रखें ज्यादा सोडा डालने से राजमा का स्वाद बिगड़ सकता है इसलिए इसकी मात्रा का ध्यान रखें. (कटे हुए बैंगन अब नहीं पड़ेंगे काले)
    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    28


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 11
Poor 5

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए