• X

    बिना जामन के ऐसे जमाएं स्वादिष्ट दही...

    गर्मियों में खाने के साथ ठंडा-ठंडा दही मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. आपने घर में कई बार दही जमाया होगा. लेकिन अगर ऐसी सिचुएशन आ जाए कि आपको दही जमाना है पर जामन ना मिलें तो आप ये टिप्स अपनाकर जमा सकते हैं यम्मी दही ..  

    विधि

    - जामन जमाने के लिए डंठल वाली 2 हरी मिर्च लेकर दूध के बर्तन में डाल दीजिए और मिर्च को डंठल के साथ ही दूध में डूबा रहने दें. ध्यान रखें की मिर्च डंठल समेत दूध में डूबी हुई हो तभी जामन अच्छे से जमकर तैयार होगा.

    - जामन जमाने के लिए डंठल वाली सूखी लाल मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सूखी लाल मिर्च को एक दूसरे बर्तन में रखकर दूध में डूबो दे. इसमें भी डंठल का दूध में डूबा होना जरूरी है.

    -  तीसरे तरीके से जामन जमाने के लिए एक बर्तन में नींबू निचोड़ कर इसका रस निकाल लें. लगभग 2 चम्मच नींबू के रस को दूध वाले बर्तन में डाल दें और अच्छे से मिक्स कर रख दें.

    - तीनो तरीको में जामन को ढककर 10- 12 घंटे के लिए किसी गरम स्थान पर रख दीजिए.

    - 12 घंटे बाद तीनों बर्तनों के ढक्कन हटा कर चेक करें, तीनों तरीकों से जमाया गया जामन तैयार हो गया होगा. अब हम इससे दही बना सकते हैं.

     

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    55


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 12
Poor 7

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए