• X

    दिवाली पर इन राज्यों में बनती हैं ये खास मिठाइयां

    दिवाली जितना दीपों का त्योहार है उतना ही हम इसे मिठाइयों का त्योहार भी कह सकते हैं. दिवाली के दिन शायद ही कोई घर ऐसा होगा जहां ढेर सारे पकवान और मिठाइयां न बनती हों.

    विधि

    दिवाली जितना दीपों का त्योहार है उतना ही हम इसे मिठाइयों का त्योहार भी कह सकते हैं. दिवाली के दिन शायद ही कोई घर ऐसा होगा जहां ढेर सारे पकवान और मिठाइयां न बनती हों.

    आइए हम आपको बताते हैं कि दिवाली के पावन पर्व पर भारत के किस राज्य में कौन-कौन सी खास मिठाइयां बनाई जाती हैं.

    दिल्ली का बताशा: दिल वालों की दिल्ली में बताशे बहुत बनाए जाते हैं. इसे बनाने के लिए जरूरत होती है तो बस चीनी, पानी और चुटकीभर बेकिंग पाउडर की.
    राजस्थान की मावा कचौड़ी: मैदा, मावा , घी और ड्राई-फ्रूट्स से बनी मावा कचौड़ी खाने में लाजवाब लगती हैं और इसे बनाना कोई मुश्किल का काम भी नहीं है.
    गुजरात का मोती पाक: गुजरात में दिवाली पर बनने वाली सबसे फेमस मिठाई है मोती पाक. बेसन और खोये से तैयार की जाने वाली ये मिठाई खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.
    मध्यप्रदेश की चिरौंजी की बर्फी: आपने खीर और हलवा तो चिरौंजी डालकर बनाया ही होगा, अब बनाएं इसकी शानदार बर्फी.
    आंध्रप्रदेश का गव्वालू: गव्वालू आंध्रप्रदेश की एक ऐसी पारंपरिक मिठाई जिसे दिवाली पर खासतौर से बनाया जाता है. इसका शेल शेप बच्चों को बहुत पसंद आता है.
    बिहार में अनरसा: बिहार में बनाए जाने वाले खास मिष्ठान में से एक है अनरसा. इसे चावल के आटे की लोई के बीच खोया भरकर बनाया जाता है.
    महाराष्ट्र की करंजी: करंजी स्वाद में और दिखने में पूरी तरह से गुझिया की तरह ही है. इसे दिवाली पर महाराष्ट्र में खूब बनाया जाता है. इसे मावा या खोये की स्ट्फिंग से बनाया जाता है. महाराष्ट्र में करंजी के साथ-साथ शक्करपारे में बहुर बनाए जाते हैं.
    उत्तर भारत के गुलगुले: गुलगुले आटे और चीनी के बने छोटे-छोटे बॉल्स के आकार के होते हैं जो खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं. इन्हें उत्तर-भारत में दिवाली पर जरूर बनाया जाता है.
    तमिलनाडु का मरुंदु: दिवाली में तमिलनाडु में मरुंदु जरूर बनाया जाता है. इसे सभी मसालों को सूखा पीसकर गुड़ और शहद के पकाया जाता है और बस 20 मिनट में यूं बन जाता है मरुंदु. यह दिवाली में खाए गए खान-पान को अच्छे से पचाने में मददगार है.
    चेट्टीनाड का उक्करा: इसे हम चना दाल का हलवा भी कह सकते हैं जिसे चेट्टीनाड में उक्करा के नाम से जाना जाता है. इसे चना दाल, गुड़ से बनाकर भुने हुए नट्स से गार्निश कर सर्व किया जाता है.
    उत्तराखंड के सिनगल: यह सॉफ्ट, स्पंजी स्वीट डिश रवा, केला, दही, दूध, चीनी और इलायची मिक्स कर बनाई जाती है.
    पंजाब की पिन्नी : पिन्नी दिवाली के दिन पंजाब में बनने वाली एक ऐसी स्वीट डिश है जिसमें आटे को खूब अच्छी तरह से भूनकर, ड्राई-फ्रूट्स, खोया और चीनी के साथ मिक्स कर लड्डू तैयार किए जाते हैं.
    ओडिशा का रसबली: ओडिशा  में डीप फ्राइड छेने के रसगुल्ले को गाढ़े दूध में डूबोकर एक स्वीट डिश बनाई जाती है और इसी का नाम है रसबली . यह दिखने और स्वाद दोनों में लाजवाब है.

    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    1


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 0
Poor 0

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए