• X

    अच्छा खान-पान ही है अच्छी सेहत का राज

    अगर आप चाहते हैं कि हर 1-2 दिन में आपकी तबीयत न बिगड़े और आपको डॉक्टर के चक्कर न काटने पड़े तो आज क्या अभी से सही कर लें अपना खान-पान. डाइट जितनी ज्यादा सिंपल होगी, बीमारियां उतना ही दूर रहेंगी. अक्सर लोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ज्यादा तेल-मसाले तो डाल देते हैं पर वो भूल जाते हैं कि ऐसा कर वो अपना ही नुकसान कर रहे हैं. कहते हैं न कि जानकारी ही बचाव है तो आइए पकवानगली में जानें अपनी बैलेंस डाइट का राज...

    ऑलिव ऑयल से बढ़िया कुछ नहीं

    खाने में जितना हो सके तेल की मात्रा कम रखनी चाहिए. ज्यादा तेल का इस्तेमाल आपको स्वाद तो दे देगा पर यह स्वाद के साथ-साथ कई दिक्कतों को भी निमंत्रण देता है जैसे वजन का बढ़ना, कॉलिस्ट्रोल का बढ़ना आदि. अच्छी सेहत के लिए जितना हो सके कम तेल ही डालें और जैतून के तेल का ही प्रयोग करें.

    (जानें कौन सी चीनी है सेहत के लिए बेस्ट?)

    नमक और ज्यादा मक्खन के इस्तेमाल से बचें
    नमक या मक्खन डालने से खाने का स्वाद तो बढ़ जाता है पर इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल शरीर में गैर जरूरी फैट और सोडियम की मात्रा बढ़ा देता है, इससे काफी नुकसान होता है. अगर खाने मे नमक कम लगे तो कोशिश करें कि वैसा ही खा लें, क्योंकि ज्यादा नमक मोटापा और ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेस्ट उपाय है कि वे नमक भून लें और फिर उसका इस्तेमाल करें. मसाले और नमक का स्वाद एकसाथ चाहते हैं तो आप अनियन पाउडर या गार्लिक पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
    (देसी घी या मक्खन, कौन है हेल्थ के लिए बेस्ट ?
    )

    चीनी का करें कम प्रयोग
    चीनी का कम से कम इस्तेमाल करना ही समझदारी है. मीठा मोटापा लाता है और मोटापा कई और बीमारियों को दावत देता है. मीठा डायबिटीज और ऑस्टियोपोरोसिस  जैसी दिक्कतें पैदा करता है जिनसे फिर निजात पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. अगर आप सोचते हैं कि ऐसे में शुगर फ्री बेस्ट ऑप्शन है तो यहां भी आप गलत हैं. चीनी और शुगर फ्री की बजाय शहद और गुड़ का इस्तेमाल करना सबसे सही है. (गुड़ की चाय)

    लो-फैट पनीर लाएं घर
    पनीर खाना पसंद करते हैं तो लो-फैट पनीर का ही इस्तेमाल करें. हालांकि पनीर में काफी कैल्शियम होता है, पर अध्ययन बताते हैं कि डेरी प्रोडक्टस का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ा देता है. आप टोफू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
    (असली पनीर पहचानने का बेस्ट तरीका
    )

     

    क्‍या ये स्टोरी आपको पसंद आई?
    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए