• X

    किचन में मौजूद ये 10 सुपर फूड बचाएंगे स्वाइन फ्लू से

    इस मौसम में स्वाइन फ्लू और कई गंभीर बीमारियों का खतरा बना हुआ है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो ये 10 सुपर फूड आपकी मदद कर सकते हैं. इन्हें खाने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है.

    विधि

    इस मौसम में स्वाइन फ्लू और कई गंभीर बीमारियों का खतरा बना हुआ है. अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो ये 10 सुपर फूड आपकी मदद कर सकते हैं. इन्हें खाने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है.

    इलायची, तुलसी और कपूर का मिश्रण
    स्वाइन से बचने के लिए इलायची, तुलसी और कपूर की समान मात्रा में लेकर पीस लें. इस मिश्रण को दिन में 4-5 बार सूंघने से स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है. एक घरेलू नुस्खा काफी कारगर है.
    (किशमिश के पानी के ये फायदे आपको चौंका देंगे)

    नीम
    कहा जाता है कि नीम की पत्तियां से खाने से शरीर का खून साफ होता है. यह सभी जानते हैं. वहीं अगर स्वाइन फ्लू से बचना चाहते हैं तो रोजाना नीम की 4-5 पत्तियां चबाकर खाएं.
    (ये चीजें खाएंगे तो पार्टनर के आगे कभी शर्मिंदा नहीं होंगे)

    नींबू का पानी
    नींबू के फायदा किसी से छिपा नहीं है. नींबू पानी और इसके रस के अचूक नुस्खे हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन C स्वाइन से बचाने में काफी अहम है. रोजाना सुबह एक गिलास पानी में नींबू का रस डालकर पीने से काफी हद तक स्वाइन फ्लू से बचा जा सकता है.
    (ऐसे बनाएं और पिएं नींबू पानी, ये है सही तरीका)

    कपूर
    अगर आप स्वाइन फ्लू से बचने के लिए ज्यादा नुस्खे और दवाइयां नहीं खाना चाहते हैं तो यह एक चीज खा लीजिए. जी हां, कपूर के एक छोटे टुकड़े को आलू या केले केले साथ मिलाकर खा लीजिए, फिर देखिए स्वाइन फ्लू जैसी बीमारी आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी. इसे महीने में एक बार खाना ही काफी है.

    हल्दी
    अभी तक आपने हल्दी के कई फायदे जाने होंगे, लेकिन हल्दी स्वाइन फ्लू से लड़ने की क्षमता आपके शरीर को देता है. इसमें करक्यूमिन तत्व पाया जाता है स्वाइन फ्लू से बचाने में कारगर होता है.
    (अनियमित पीरियड्स से परेशान हैं तो पिएं ये)

    आंवला
    आंवले से जहां स्किन सुंदर और बाल घने होते हैं, वहीं इसका स्वाइन फ्लू जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता भी है. इसमें मौजूद विटामिन C शरीर को कई बीमारियों से बचाने में सक्षम होता है.
    (एलर्जी को जड़ से खत्म कर देंगी ये चीजें)

    तुलसी
    तुलसी के चाय के फायदे तो आप जानते ही हैं. इसकी पत्तियां खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और स्वाइन फ्लू के इंफेक्शन से बचा जा सकता है. रोज सुबह 8-10 तुलसी की पत्तियां चबाकर खा लें.
    (एलर्जी को जड़ से खत्म कर देंगी ये चीजें)

    एलोवेरा का जूस
    जिस तरह एलोवेरा का जूस आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. उसी तरह इसके नियमित सेवन से आप स्वाइन फ्लू से भी बच सकते हैं. इसका जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है.
    (चश्मा हटा देगा ये जूस)

    हल्दी वाला दूध
    चोट लग जाने या फिर शरीर में पीड़ा होने पर हल्दी वाला दूध सबसे कारगर नुस्खा है. लेकिन क्या आपको पता है एक गिलास हल्दी वाला आपको स्वाइन फ्लू से बचा सकता है.
    (ऐसे पिएं हल्दी का पानी, होगा जबरदस्त फायदा)

    लहसुन की कलियां
    रोजाना खाली पेट लहसुन की 2 कलियां खा लें. फिर देखिए स्वाइन फ्लू दूसरी बीमारियां भी आपको घेर नहीं पाएंगी. लहसुन आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है.
    (दाम्पत्य जीवन का मजा बढ़ा देंगे ये 5 सुपर फूड)


    नोट- इन चीजों के अलावा डॉक्टरी परामर्श भी लेना न भूलें.


    क्‍या ये रेसिपी आपको पसंद आई?
    4


    अपने दोस्‍त के साथ साझा करें
    टैग्स
Good 1
Poor 1

Advertisment

ज़ायके का सबसे बड़ा अड्डा

पकवान गली में आपका स्‍वागत है!

आप हर वक्‍त खाने-खिलाने का ढूंढते हैं बहाना तो ये है आपका परमानेंट ठिकाना. कुछ खाना है, कुछ बनाना है और सबको दिखाना भी है, लेकिन अभी तक आपके हुनर और शौक को नहीं मिल पाया है कोई मुफीद पता तो आपकी मंजिल का नाम है पकवान गली.


ज़ायका ही आपकी जिंदगी है तो हमसे साझा करें अपनी रेसिपी, कुकिंग टिप्‍स, किसी रेस्‍टोरेंट या रोड साइड ढाबे का रिव्‍यू.

रेसिपी फाइंडर

या
कुछ मीठा हो जाए